विधानसभा चुनाव 2022 लाइव अपडेट: पंजाब में 65 सीटों पर लड़ेगी बीजेपी, सहयोगी अमरिंदर सिंह की पार्टी 37


विधानसभा चुनाव 2022 लाइव अपडेट: पंजाब में 65 सीटों पर लड़ेगी बीजेपी, सहयोगी अमरिंदर सिंह की पार्टी 37

विधानसभा चुनाव 2022 लाइव अपडेट: मतगणना 10 मार्च को होगी। (फाइल)

नई दिल्ली:

भाजपा अगले महीने होने वाले पंजाब चुनावों में 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस को 37 और उनके तीसरे सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) को 15 सीटें मिली हैं।

कैप्टन सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के प्रमुख सुखदेव सिंह ढींडसा ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में सीट बंटवारे समझौते की घोषणा की।

पंजाब को एक “नेता” के रूप में प्रशंसा करते हुए, विशेष रूप से देश की रक्षा और खाद्य सुरक्षा में, श्री नड्डा ने कहा, “आज पंजाब को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, इसे एक डबल इंजन सरकार और केंद्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता है।”

कैप्टन सिंह ने रविवार को 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 फरवरी को होने वाले राज्य चुनावों के लिए 22 निर्वाचन क्षेत्रों से अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी, जिसमें भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान अजीत पाल सिंह प्रमुख नामों में शामिल थे।

इस बीच, अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि अगले महीने होने वाले चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में भाजपा के पक्ष में सर्वेक्षण “अफीम चुनाव हैं, जनमत सर्वेक्षण नहीं”। उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को “सबसे बड़ा झूठा” भी कहा।

अखिलेश यादव ने एक विशेष साक्षात्कार में एनडीटीवी से कहा, “ये जनमत सर्वेक्षण नहीं हैं। ये अफीम चुनाव हैं। हमें नहीं पता कि वे किस नशे की हालत में ऐसे आंकड़े और आंकड़े दिखा रहे हैं।” अगले महीने यूपी चुनाव के मद्देनजर कुछ टीवी चैनलों पर।

उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी।

अगले दो महीनों में कुल 690 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जिसमें अधिकतम यूपी (403 सीटें) के बाद पंजाब (117), उत्तराखंड (70), मणिपुर (60) और गोवा (40) होंगे।

यहां विधानसभा चुनाव 2022 पर लाइव अपडेट हैं:

एनडीटीवी अपडेट प्राप्त करेंनोटिफिकेशन चालू करें इस कहानी के विकसित होते ही अलर्ट प्राप्त करें.

पंजाब चुनाव: कांग्रेस ने सीएम चन्नी के साथ ‘थोर’ हैशटैग ‘कांग्रेस’ के साथ वीडियो ट्वीट किया हाय आयगी

विधानसभा चुनाव से पहले, पंजाब कांग्रेस ने एक नया सोशल मीडिया वीडियो डाला है, जिसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को सुपरहीरो ‘थोर’ के रूप में चित्रित किया गया है, जिसके साथ हैशटैग “कांग्रेस” है। हाय आएगी।”

वीडियो मार्वल कॉमिक्स की सुपरहीरो टीम एवेंजर्स पर आधारित हॉलीवुड फिल्म ‘एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर’ से लिए गए एक दृश्य से बना है। ‘थोर’, ‘ब्रूस बैनर’ और ‘कैप्टन अमेरिका’ के पात्रों के चेहरों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नवजोत सिंह सिद्धू के साथ चरणजीत सिंह चन्नी के चेहरे लगाए गए हैं।

इसमें पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के चेहरे भी दिखाए गए हैं, जो ‘एलियंस’ के पात्रों के चेहरों पर लगाए गए हैं।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022: हरीश रावत रामनगर से लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की दूसरी सूची

कांग्रेस ने सोमवार को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की और रामनगर निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को मैदान में उतारा।

राज्य में पार्टी के प्रचार प्रमुख हरीश रावत ने 2017 के चुनावों में हरिद्वार-ग्रामीण और किच्छा विधानसभा सीटों से असफल चुनाव लड़ा था।

कांग्रेस ने लैंसडाउन विधानसभा सीट से अनुकृति गुसाईं रावत को भी मैदान में उतारा है। वह हरक सिंह रावत की बहू हैं, जो शुक्रवार को भाजपा से कांग्रेस में लौटी थीं।

पार्टी ने अब तक हरक सिंह रावत की उम्मीदवारी पर फैसला नहीं किया है और छह और सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करना बाकी है।

विधानसभा चुनाव 2022: बीजेपी की उत्तराखंड के हर बूथ पर 10 बैठकें करने की योजना

विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तराखंड के हर बूथ पर 10 बैठकें बुलाने की योजना बनाई है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इन बैठकों में पार्टी की प्रगति पर चर्चा होगी. पार्टी ने प्रति बूथ 10 बैठक का लक्ष्य रखा है ताकि चुनाव की तारीख तक हर बूथ को तैयार किया जा सके और उस बूथ के मतदाताओं के साथ उचित समन्वय किया जा सके.

उत्तराखंड में 10,000 से अधिक बूथ हैं।

राज्य में बीजेपी उम्मीदवारों को बूथ अध्यक्ष और ‘पन्ना प्रमुख’ के साथ तालमेल बनाकर काम करने को कहा गया है.

एक ‘पन्ना प्रमुख’ या मतदाता सूची के एक पृष्ठ का प्रभारी व्यक्ति भाजपा के चुनाव प्रबंधन तंत्र में मतदाताओं के लिए संपर्क का पहला बिंदु है।

उम्मीदवारों को राज्य और केंद्र की योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने को भी कहा गया है.

पार्टी अब तक 59 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है, जबकि 11 नामों की घोषणा होनी बाकी है।

पार्टी ने COVID-19 प्रतिबंधों के बीच वर्चुअल रैलियां आयोजित करने की तैयारी पहले ही कर ली है, जिसके तहत पार्टी ने हर विधानसभा में एक आईटी विशेषज्ञ को तैनात करने की योजना बनाई है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks