बीजेपी मीरानपुर प्रत्याशी पर यूपी चुनाव से पहले भड़काऊ भाषण देने का आरोप


बीजेपी मीरानपुर प्रत्याशी पर यूपी चुनाव से पहले भड़काऊ भाषण देने का आरोप

यूपी चुनाव के पहले चरण में मीरानपुर विधानसभा क्षेत्र में 10 फरवरी को मतदान होना है।

मुजफ्फरनगर:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के मीरानपुर उम्मीदवार पर एक चुनावी सभा में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने और चुनाव प्रचार पर चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है, पुलिस ने सोमवार को कहा।

काकरोली थाना प्रभारी (एसएचओ) सुनील शर्मा ने कहा कि रविवार को बिना अनुमति के बैठक करने के लिए पर्सांत गुर्जर और उनके 40 समर्थकों पर भी आरोप लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा कोविड की स्थिति को देखते हुए सभी प्रकार की शारीरिक जनसभाओं और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद यह बैठक हुई। एक वीडियो क्लिप में गुर्जर को चोरवाला गांव के लोगों से चुनाव में समर्थन करने की अपील करते हुए सुना जा सकता है क्योंकि भाजपा हिंदुओं की है और विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) एक मुस्लिम पार्टी है।

श्री शर्मा ने कहा कि गुर्जर और उनके समर्थकों पर वीडियो की जांच के बाद आरोप लगाया गया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव बैठक, जिसे गुर्जर संबोधित कर रहे हैं, जिला अधिकारियों की अनुमति के बिना और चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के उल्लंघन में आयोजित की गई थी।

गुर्जर और उनके 40 समर्थकों पर जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 125 (चुनाव के संबंध में वर्गों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना), महामारी रोग अधिनियम की धारा 3 और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 के तहत आरोप लगाया गया है, श्री शर्मा ने कहा।

एसएचओ ने कहा कि वे भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) और 269 और 270 का भी सामना करते हैं, जो किसी भी कार्य को दुर्भावनापूर्ण, गैरकानूनी या लापरवाही से करने से संबंधित है, और जिसे वह जानता है या विश्वास करने का कारण है जीवन के लिए खतरनाक किसी बीमारी का संक्रमण फैलने की संभावना हो।

लगाए गए अन्य आईपीसी धाराएं 505 (2) (जो कोई भी पूजा के किसी भी स्थान पर या धार्मिक पूजा के प्रदर्शन में लगे किसी भी सभा में अपराध करता है) और 171 (लोक सेवकों के एक निश्चित वर्ग से संबंधित नहीं होने से संबंधित अपराध, कोई भी पहनता है) शर्मा ने कहा कि लोक सेवकों के उस वर्ग द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी परिधान या टोकन से मिलता-जुलता कोई टोकन धारण करता है या रखता है।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में 10 फरवरी को मीरानपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks