बीजेपी सहयोगी का यूपी का पहला टिकट समाजवादी पार्टी के आजम खान के घर मैदान से


बीजेपी सहयोगी का यूपी का पहला टिकट समाजवादी पार्टी के आजम खान के घर मैदान से

आजम खान भी फरवरी 2020 से विभिन्न मामलों में जेल में हैं। (फाइल फोटो)

लखनऊ:

भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने पहले उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। उम्मीदवार, हैदर अली खान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के सुअर से हैं, जहां से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

यह घोषणा भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों- अनुप्रिया पटेल के अपना दल (एस) और संजय निषाद की निषाद पार्टी के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था पर कोई आधिकारिक शब्द नहीं होने के बावजूद हुई।

भाजपा के सहयोगी से हैदर खान की उम्मीदवारी यूपी चुनाव के लिए भाजपा गठबंधन द्वारा मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारने के दुर्लभ उदाहरणों में से एक है।

श्री खान रामपुर शाही परिवार से हैं, उनके दादा जुल्फिकार अली खान रामपुर से पांच बार कांग्रेस के सांसद थे। हैदर के पिता, नवाब काज़िम अली खान, चार बार के विधायक हैं, जो अब रामपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जो सुअर के बगल में स्थित एक सीट है।

अपना दल (एस) प्रत्याशी यू-टर्न को लेकर चर्चा में है। उन्हें पहले सूअर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया था। बाद में वह दिल्ली गए और अनुप्रिया पटेल से मिले, जिन्होंने अब आधिकारिक तौर पर उन्हें सुअर से अपनी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।

अब्दुल्ला आजम ने 2017 के विधानसभा चुनाव में सुआर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। दिसंबर 2019 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने श्री अब्दुल्ला की चुनावी जीत को इस आधार पर रद्द कर दिया कि वह 2017 के चुनावों के लिए अपना नामांकन दाखिल करते समय 25 से कम थे।

f6bmavig

अपना दल (एस) ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के सुअर से हैदर अली खान को मैदान में उतारा है।

फरवरी 2020 से, श्री अब्दुल्ला धोखाधड़ी सहित कई आरोपों में जेल में थे। उन्हें कुछ दिन पहले जमानत मिली थी और इस बार सुअर से समाजवादी पार्टी द्वारा मैदान में उतारे जाने की संभावना है।

अब्दुल्ला के पिता आजम खान रामपुर से वर्तमान लोकसभा सांसद हैं और विभिन्न मामलों में फरवरी 2020 से जेल में भी हैं।

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए आजम खान ने अंतरिम जमानत की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

अपनी याचिका में, उन्होंने कहा कि राज्य ने 10 फरवरी से 7 मार्च तक उत्तर प्रदेश में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी शेष तीन जमानत याचिकाओं पर कार्यवाही में देरी करने के लिए “सभी उपलब्ध साधनों को अपनाया” है। और अपनी पार्टी के लिए प्रचार नहीं कर सकते।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks