BMW के ग्रुप MINI ने भारत में लॉन्च की छोटी इलेक्ट्रिक कार, कम कीमत में मिलेंगे लग्जरी फीचर्स


नई दिल्ली. मिनी कूपर एसई (MINI Cooper SE) थ्री-डोर इलेक्ट्रिक हैचबैक गुरुवार को भारत में लॉन्च हो गई है. इसकी शुरुआती कीमत 47.20 लाख रुपये है. कूपर एसई मिनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है और बीएमडब्ल्यू (BMW) की आईएक्स (iX) के बाद भारतीय बाजार के लिए बीएमडब्ल्यू ग्रुप की दूसरी ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश है.

MINI Cooper SE इलेक्ट्रिक हैचबैक का पहला बैच नवंबर 2021 में 2 घंटे के भीतर बिक गया था. मिनी ने घोषणा की है कि पहले बैच की डिलीवरी और दूसरे बैच के लिए बुकिंग मार्च 2022 में कंपनी की वेबसाइट पर शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- इटली के लग्जरी इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारत में होगी एंट्री, Ola-Ather को देगा टक्कर, कीमत भी होगी कम

2019 में हुई थी ग्लोबल लॉन्च
MINI Cooper SE को 2019 में ग्लोबल लेवल पर लॉन्च किया गया था. इसे सीबीयू-मार्ग के माध्यम से भारतीय तटों पर लाया गया है. यह मिनी की तीन दरवाजों वाली हैचबैक का इलेक्ट्रिक वैरिएंट है. यह अपने ICE समकक्ष के लगभग समान दिखता है, यह EV पेट्रोल वैरिएंट की तुलना में लगभग 145 किलोग्राम भारी है. डिजाइन के मामले में अधिकांश अन्य ईवी की तरह कूपर एसई की ग्रिल को एक चिकने बॉडी पैनल से बदल दिया गया है और इसमें ‘ई’ बैज के साथ बहुत सारे क्रोम एक्सेंट हैं.

3 सेकंड में पकड़ेगी 60 Kmpl की रफ्तार
यह कार 32.6kWh बैटरी से लैस है. इसमें लगी मोटर 184 पीएस की पावर और 270 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है. एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 235-270 किलोमीटर बताई जा रही है. इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार को 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 3.9 सेकंड लगते हैं.

ये भी पढ़ें- 2022 Mahindra Scorpio लॉन्च से पहले पहाड़ों में नजर आई, जानें क्या होगा खास

35 मिनट में होगी चार्ज
बैटरी के चार्जिंग टाइम की बात करें तो Mini Cooper Electric को 11किलोवॉट के चार्जर से 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में ढाई घंटे का समय लगता है. 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से 0 से 80 फीसदी चार्ज यह 35 मिनट में हो सकती है.

Tags: Auto News, Autofocus, BMW, Electric Car

image Source

Enable Notifications OK No thanks