Russia-Ukraine Crisis : युद्ध की आग में रूस के अमीरों की दौलत खाक, जानिए कितनी घटी उनकी संपत्ति


नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन संकट (Russia-Ukraine Crisis) का असर न सिर्फ बाजारों पर पड़ा है बल्कि अमीरों की संपत्ति भी प्रभावित हुई है. रूस के अमीरों की संपत्ति इस साल 32 अरब डॉलर घट गई है. पूर्वी यूक्रेन में सैनिक भेजने के बाद अमेरिका, इंग्लैंड और जर्मनी ने रूस पर बैन लगा दिए हैं. रूस के अमीरों और कंपनियों को भी निशाना बनाया गया है.

यूक्रेन में सेना भेजने की कार्रवाई के बाद अमेरिका ने 22 फरवरी को विदेश में रूस के सॉवरेन बॉन्ड (Russian Sovereign bond) बेचने पर रोक लगा दी. इंग्लैंड ने भी पांच रूसी बैंकों पर पाबंदी लगा दी है. रूस के तीनों अमीर गेनेडी टिमचेंको, बोरिस रोटेनबर्ग और आइगोर रोटेनबर्ग पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. जर्मनी ने रूस के साथ एक एनर्जी प्रोजेक्ट को रोक दिया है.

ये भी पढ़ें- Home loan : होम लोन पर दे रहे हैं ज्यादा ब्याज तो कैसे घटाएं EMI का बोझ? समझें पूरा कैलकुलेशन

गेनेडी टिमचेंको की दौलत सबसे ज्यादा घटी
ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स के मुताबिक, गेनेडी टिमचेंको (Gennady Timchenko) की संपत्ति में सबसे ज्यादा गिरावट आई है. उनकी संपत्ति में एक तिहाई की गिरावट आई है. अब उनके पास करीब 16 अरब डॉलर की संपत्ति है. इसमें बड़ी रकम रूस की गैस उत्पादक कंपनी नोवाटेक से आई है. उनका ट्रांसपोर्ट और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में भी निवेश है. रोसिया बैंक में भी उनका पैसा लगा है, जिस पर इंग्लैंड ने रोक लगा दी है.

ये भी पढ़ें- Cryptocurrency : क्रिप्टो निवेशकों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने जारी किया गाइडलाइंस, जानें पूरी डिटेल्स

इन दोनों अरबपतियों को भी नुकसान
दूसरे रूसी कारोबारी लेयोनिड मिखेलसन (Leonid Mikhelson) की संपत्ति में 6.2 अरब डॉलर की गिरावट आई है. वागित एलेकपेरोव (Vagit Alekperov) को करीब 3.5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. वह रूस की सबसे बड़ी इंडिपेंडेंट ऑयल कंपनी लुकऑयल के चेयरमैन हैं. इस साल कंपनी के शेयर 17 फीसदी लुढ़क चुके हैं. इस कंपनी में एलेकपेरोव की करीब एक-चौथाई फीसदी हिस्सेदारी है.

343 अरब डॉलर रह गई दौलत
इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बोरिस रोटेनबर्ग और उनके भतीजे आइगोर पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. ये दोनो रूस की सबसे बड़ी गैस पाइपलाइन कंस्ट्रक्शन कंपनी स्टोरीगैजमोंटाज के को-ओनर्स हैं. अभी रूस के 23 अरबपतियों की कुल संपत्ति 343 अरब डॉलर है. यह 2021 के अंत में 375 अरब डॉलर से काफी घट चुका है.

Tags: Rich, Russia, Ukraine

image Source

Enable Notifications OK No thanks