ब्रेंडन मैकुलम ने कहा- टीम इंडिया के खिलाफ जीत में बैजबॉल का याेगदान नहीं, यहां से मिली प्रेरणा


मेलबर्न. पिछले एक महीने में वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा चर्चा ‘बैजबॉल’ की हुई है, लेकिन इसके प्रेरणास्रोत इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम को इसके बारे में अनवरत चर्चा हास्यास्पद लगती है. मैकुलम के उपनाम ‘बैज’ से प्रेरित ‘बैजबॉल’ टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के बदले तेवरों से जुड़ा है. मैकुलम के कोच बनने के बाद से इंग्लैंड की टीम पूरी तरह से बदली हुई दिख रही है. न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने के बाद भारत के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट में रिकॉर्ड 378 रन का लक्ष्य हासिल करके उसने जीत दर्ज की.

ऑस्ट्रेलिया के सीनियर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के आक्रामक तेवरों को रोमांचक बताया, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि यह अगले साल एशेज सीरीज तक जारी रहेगा. मैकुलम ने सेन डब्ल्यूए ब्रेकफास्ट शो पर एडम गिलक्रिस्ट से कहा, ‘मैंने बैजबॉल को लेकर कई बयान देखे. एशेज सीरीज काफी चुनौतीपूर्ण होगी और हमारे तरीके को इससे चुनौती मिलेगी लेकिन हम इस चुनौती का सामना करने को तैयार हैं.’

टीम यह रवैया बरकरार रखेगी
उन्होंने कहा कि खेल का मतलब ही खुद के प्रदर्शन में लगातार सुधार करना और सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ खेलना है. न्यूजीलैंड और भारत भी बेहतरीन टीमें हैं. ऑस्ट्रेलिया की चुनौती अलग है, क्योंकि एशेज की प्रतिद्वंद्विता अलग है. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी इस रवैए को बरकरार रखेंगे. यही वजह है कि यह हास्यास्पद विशेषण (बैजबॉल) जो लोग हमें दे रहे हैं, मुझे पसंद नहीं है. खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन पर काफी मेहनत की और इसके पीछे काफी गहराई से सोचा गया है. उन्होंने दबाव का खूबसूरती से सामना किया है.

IND vs ENG: रोहित शर्मा ने कोहली के रिकॉर्ड को किया पार, लेकिन बाबर आजम से रह गए पीछे

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में जॉनी बेयरस्टो ने दोनों पारियों में शतक लगाया. वहीं जो रूट ने सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए. इस कारण इंग्लिश टीम टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबर करने में सफल रही. हार के कारण भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर आ गई है.

Tags: Brendon McCullum, IND vs ENG, India Vs England, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks