BSSC CGL Recruitment 2022: बिहार में 2000 से ज्यादा पदों पर निकली सरकारी नौकरी, ग्रेजुएट करें आवेदन


पटना: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने थर्ड ग्रेजुएट लेवल कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जाम (Bihar SSC CGL Exam 2022) का नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग ने सचिवालय सहायक (Secretariat Assistant), योजना सहायक (Planning Assistant), मलेरिया इंस्पेक्टर, डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-सी और ऑडिटर पदों पर 2000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीएसएससी तीसरी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2022 के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 अप्रैल 2022 से शुरू होगी और 17 मई 2022 तक चलेगी। योग्य उम्मीदवारों का चयन क्रमशः प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। जो प्रीलिम्स परीक्षा पास करेंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। बीएसएससी सीजीएल मेन्स परीक्षा के लिए एक अलग नोटिफिकेशन बाद में जारी किया जाएगा। बिहार बीएसएससी मेन्स परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को उपलब्ध रिक्तियों की 1:5 रिट कुल संख्या के अनुपात में शॉर्टलिस्ट करेगा।

बिहार बीएसएससी सीजीएल एग्जाम 2022 के लिए वैकेंसी डिटेल्स
सेक्रेटेरियट असिस्टेंट – 1360 पद
प्लानिंग असिस्टेंट – 125 पद
मलेरिया इंस्पेक्टर – 74 पद
डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड-सी – 02 पद
ऑडिटर – 626 पद
कुल खाली पदों की संख्या – 2187 पद

कौन कर सकता है आवेदन?
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार बिहार एसएससी थर्ड ग्रेजुएट लेवल कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जाम 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की कम से कम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष (पुरुष उम्मीदवारों के लिए) व 40 वर्ष (महिला उम्मीदवारों के लिए) होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 540 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 135 रुपये है। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

बिहार एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2022 का नोटिफिेकेशन

General Knowledge Study Tips: जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए 8 असरदार टिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks