Budget 2022: बजट के ऐलानों के बाद क्या बोले भारत के वॉरेन बफे राकेश झुनझुनवाला


नई दिल्ली. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को देश का आम बजट (Budget 2022-23) पेश किया. बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया. सरकार ने बजट में कई अहम योजनाओं का ऐलान किया है. बजट के बाद भारतीय अरबपति और स्टॉक मार्केट के मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने कैपिटल एक्सपेंडिचर (CapEx) में बढ़ोतरी का स्वागत करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है.

भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने कहा, ”मैं हमेशा से तेजी के पक्ष में हूं. टैक्स-टू-जीडीपी में इजाफे से आने वाले समय में हमें मदद मिलेगी. टैक्स कलेक्शन अभी और बढ़ने की उम्मीद है. बजट के अनुमान में टैक्स कलेक्शन्स ज्यादा रूढ़िवादी हैं’.

शेयर बाजार के दिग्गज झुनझुनवाला झुनझुनवाला ने कहा, ”मौजूदा वित्त वर्ष (FY22) में टैक्स रेवेन्यू बजट के अनुमान से 3-4 लाख करोड़ ज्यादा होगा. टैक्स कानून और प्रशासन में सरकार ने जो सुधार किए हैं, वो अब फल दे रहे हैं. सरकार ने इस बजट में कोई लोकलुभावन कदम नहीं उठाया है. इस साल के लिए सरकार के अनुमानों की तुलना में फिस्कल डेफिसिट 1-1.5 फीसदी कम रहने की उम्मीद है’.

ये भी पढ़ें- Union Budget 2022 LIVE: इनकम टैक्‍स स्‍लैब में राहत नहीं, क्रिप्‍टोकरेंसी से आय पर 30% कर- वित्‍त मंत्री

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं
गौरतलब है प्रत्‍यक्ष कर (Direct Tax) का भुगतान करने वाले देश के करीब 6 करोड़ टैक्‍सपेयर्स को उम्‍मीद थी कि महामारी से लगे झटके से उबारने के लिए बजट में कुछ राहत जरूर मिलेगी. फिलहाल सरकार ने नए और पुराने टैक्‍स स्‍लैब को पहले की तरह ही बनाए रखा है.

कैपिटल एक्सपेंडिचर 35% से अधिक बढ़ाया
उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री ने कैपिटल एक्सपेंडिचर (Capital Expenditure या CapEx) को 35.4% तक बढ़ा दिया है. यह वित्त वर्ष 2021-22 में 5.54 लाख करोड़ रुपए था. जबकि इस वित्त वर्ष (2022-23) के लिए 7.50 लाख करोड़ रुपए किया गया है. कैपिटल एक्सपेंडीचर का मतलब होता है पूंजीगत खर्च. ये वह रकम होती है, जो कोई व्यक्ति, संस्था, संगठन आदि फिजिकल एसेट्स को खरीदने, उन्हें उन्नत करने के लिए खर्च करती है. जैसे- जमीन-जायदाद, प्लांट, इमारत, तकनीक, उपकरण आदि पर.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: MSME सेक्टर के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, 5 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाई गई ECLGS

शेयर बाजार को रास आया बजट
बजट के दिन मंगलवार को कारोबार के अंत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 848.40 अंक यानी 1.46 फीसदी की बढ़त के साथ 58,862.57 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 237.00 अंक यानी 1.37 फीसदी की मजबूती के साथ 17,576.85 के स्तर पर बंद हुआ.

Tags: Budget, Rakesh Jhunjhunwala

image Source

Enable Notifications OK No thanks