Budget 2022 : केंद्रीय कर्मचारियों पर बरसेगा धन, वित्‍तमंत्री कर सकती हैं बजट में ये घोषणा


नई दिल्‍ली. 1 फरवरी की सुबह 11 बजे जब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी, तो केंद्रीय कर्मचारियों की निगाह उन पर ही टिकी होगी. सभी उम्मीद कर रहे हैं कि बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाया जाएगा. क्या आज वित्तमंत्री फिटमेंट फैक्टर को हरी झंडी देंगी, ये हमें अब कुछ घंटों बाद पता चल जाएगा.

ऐसी उम्मीद है कि बजट 2022 में फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला हो सकता है. इस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्च में शामिल कर लिया जाएगा. केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन अपने आप बढ़ जाएंगे. फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है.

ये भी पढ़ें – Union Budget 2022 Live: वित्तमंत्री निर्मला आज पेश करेंगी बजट, हरीश रावत बोले- चुनावी होगा!

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी
फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रुपये से बढ़कर 18,000 रुपये कर दिया गया था. फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी से न्यूनतम बेसिक वेतन 26,000 रुपये हो सकता है. अभी न्यूनतम बेसिक वेतन 18,000 रुपये है, जो बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 Stock Market Live Update: SGX Nifty से अच्छे संकेत, बजट से पहले बाजार का मूड Positive

भत्‍तों में भी होगी बढ़ोतरी
अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा. महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) बेसिक वेतन के 31 फीसदी के बराबर है. DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक वेतन से गुणा करके निकाला जाता है. यानी बेसिक वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा।

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks