Budget 2022: आपको पूरा बजट मिलेगा इस मोबाइल ऐप पर, यहां से कर सकते हैं डाउनलोड


नई दिल्‍ली.  वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी 2022 यानी मंगलवार को सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी. सरकार ने आम आदमी को बजट की जानकारी आसानी से उपलब्‍‍‍‍ध कराने के लिये मोबाइल ऐप (Budget 2022 on Mobile App) लॉन्‍च किया है. इस ऐप पर हिंदी और अंग्रेजी में पूरा बजट उपलब्‍ध होगा. वित्‍त मंत्री सीतारमण के बजट (Aam budget 2022) पेश करने के तुरंत बाद ही बजट इस ऐप पर उपलब्‍ध हो जाएगा.

मोबाइल ऐप पर यूजर अपनी सुविधा के अनुसार बजट को हिंदी या अंग्रेजी में देख पायेंगे. इस ऐप का नाम यूनियन बजट मोबाइल ऐप (Union Budget Mobile App) है. बजट ऐप http://indiabudget.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :  Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्‍टॉक पर क्‍यों फिदा हैं एनालिस्‍ट्स! जानिये कारण

संसद ऐप पर लाइव देखिये बजट

बजट-2022 को लाइव मोबाइल पर देखा जा सकेगा. इसके लिये डिजिटल संसद नाम से ऐप लॉन्‍च किया गया है. लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने बताया कि डिजिटल संसद ऐप (Digital Sansad App) पर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण, सदनों के प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी, सदन पटल पर रखे जाने वाले पत्र के साथ 1947 से अब तक बजट पर हुई चर्चाएं भी उपलब्ध हैं. इस ऐप पर आम बजट को लाइव देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें – Budget Expectations : बुनियादी ढांचे के निवेश को आगे बढ़ाने की जरूरत, नए रोडमैप का है इंतजार

पहली बार हलवा सेरेमनी हुई रद्द

हर साल बजट से पहले होने वाली ‘हलवा सेरेमनी’ को इस बार ओमिक्रॉन के कारण रद्द कर दिया गया है. भारत के इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब बजट से पहले की इस परंपरा को नहीं निभाया जा रहा है. केंद्र सरकार ने बताया कि दिल्‍ली में महामारी की खतरनाक स्थितियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. बजट 2022 (Union Budget) की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. ऐसे में संक्रमण के जोखिम व हेल्‍थ प्रोटोकॉल को देखते हुए इस बार कोर स्‍टाफ को मिठाइयां बांटी गई हैं. बजट बनाने में जुटे सभी अधिकारियों को कार्यस्‍थल पर ही ‘लॉक इन’ मोड में रखा गया है.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks