व्‍यापार क्रेडिट कार्ड योजना पर हो रहा विचार, किसानों की तरह कारोबारियों को भी कम ब्‍याज पर मिलेगा लोन


हाइलाइट्स

किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही व्‍यापार क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने का सरकार का है इरादा.
बिना गारंटी बहुुत कम ब्‍याज पर एक लाख रुपये तक का लोन सरकार उपलब्‍ध कराएगी.
संसद की स्‍थाई समिति ने व्यापार क्रेडिट कार्ड योजना लॉन्‍च करने की सिफारिश की है.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार छोटे कारोबारियों और दुकानदारों को अपने व्‍यापार के लिए बहुत कम ब्‍याज पर लोन देने की एक योजना शुरू करने पर विचार कर रही है. सरकार का इरादा किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही व्‍यापार क्रेडिट कार्ड (Vyapar credit card) योजना लॉन्‍च करने की है. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) में किसानों को तीन लाख रुपये तक का लोन बहुत कम ब्‍याज पर सरकार देती है. व्यापार क्रेडिट कार्ड के जरिए छोटे कारोबारियों को आसानी से बिना कुछ गिरवी रखे सस्ते दर पर लोन मिल जाएगा. सरकार इसे राष्ट्री य स्तर पर जल्द ही लॉन्च कर सकती है।

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, संसद की स्‍थाई समिति ने इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए वित्त मंत्रालय समेत कई बैंकों से बातचीत की है. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India – SIDB) को इसके नोडल एजेंसी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने इस प्रस्ताव को मान लिया है और जल्द ही हरी झंडी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें-  EPFO : आपके कर्ज की भरपाई के लिए कुर्क हो सकती है पीएफ खाते में जमा राशि? क्या है नियम

1 लाख रुपये तक मिलेगा लोन
सरकार का इरादा छोटे कारोबारियों और दुकानदारों को आसानी से और कम ब्‍याज पर ऋण उपलब्‍ध कराने का है. व्‍यापार क्रेडिट कार्ड के जरिए 50,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का लोन दिया जा सकता है. व्यापार क्रेडिट कार्ड के जारी होने से किराना दुकानदार और सैलून चलाने वाले भी लोन ले सकेंगे. समिति ने सिफारिश की है कि किसी भी उद्यमी या कारोबारी को कितना लोन दिया जाए, यह बैंक तय करेंगे. व्यापार क्रेडिट कार्ड के जरिए छोटे कारोबारियों को लॉयल्टी पॉइंट, रिवॉर्ड कैश बैक और अन्य फायदे भी दिए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  SBI Alert! बैंक ने ग्राहकों को ATM से पैसा निकालते समय धोखाधड़ी से बचने का बताया तरीका

MSME पोर्टल पर रजिस्‍टर्ड होना जरूरी
संसद की स्‍थाई समिति ने MSME मंत्रालय के पोर्टल पर रजिस्टर्ड उद्यमियों को ही व्यापार क्रेडिट कार्ड देने की सिफारिश की है. अभी भी लाखों उद्योग ऐसे हैं, जो इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं. कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा छोटे और मझोले कारोबारियों पर मार पड़ी थी. लिहाजा सरकार व्यापार क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर रही है, ताकि उनकी मदद की जा सके.

Tags: Bank Loan, Business loan, Business news in hindi, MSME Sector

image Source

Enable Notifications OK No thanks