Business Idea: औषधीय गुणों से भरपूर है ये फसल! कोविड-19 के दौरान बढ़ी मांग, खेती से होगा लाखों का मुनाफा


नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करने से अलग या उससे पहले किसी बिजनेस में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे कि किस बिजनेस को चुनें तो हम आपके लिए लाए हैं एक धांसू बिजनेस आइडिया. ये आइडिया उन लोगों के लिए ज्यादा सूटेबल हैं जिनके पास खेती योग्य जमीन है. यानी सरल शब्दों में कहें तो किसानों के लिए. क्योंकि ये आइडिया खेती से ही जुड़ा है.

हम बात कर रहे हैं काली हल्दी के बिजनेस की. यह कुछ सबसे महंगे बिकने वाले प्रोडक्ट्स में से एक है. दरअसल, काली हल्दी के मेडिसिनल फायदे बहुत अधिक हैं इसलिए इसकी कीमत भी ज्यादा रहती है.

ये भी पढ़ें- Gold-Silver Price: सोने के भाव में आया थोड़ा उछाल, चांदी में आज दिख रही है नरमी

कैसी होती है काली हल्दी
काली हल्दी के पौधे की पत्तियों के बीच में काली धारी होती है. इसके अंदर का हिस्सा बैंगनी या काले रंग का होता है. किसान इसकी खेती कर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार पर लोलापालूजा इफेक्‍ट, नुकसान से बचने को क्‍या करें निवेशक?

कब होती है खेती
काली हल्दी की खेती जून के महीने में होती है. ये खेती बहुत कम मेंटेनेंस मांगती है. इसके लिए बरसात का पानी खेत में जमा नहीं होना चाहिए. इस फसल को सिंचाई की भी आवश्यकता नहीं होती है. आप 1 हेक्टेयर खेत में काली हल्दी के 2 क्विंटल बीज लगा सकते हैं. इसकी फसल को कीटनाशक की जरुरत नहीं पड़ती. हालांकि खेत में बीज डालने से पहले गोबर की प्राकृतिक खाद डालने से पैदावार अच्छी होने की उम्मीद बढ़ जाती है.

हल्दी से कमाई
एक एकड़ में बोई गई फसल से करीब 12-15 क्विंटल सूखी हल्दी निकाली जा सकती है. काली हल्दी 500 रुपये प्रति किलो आसानी से बिकती है. हालांकि, कभी-कभी बाजार में इसका भाव 4000 रुपये प्रति किलो से ऊपर भी जा सकता है. अगर आप 15 क्विंटल काली हल्दी 500 रुपये के हिसाब से भी बेचें तो आपकी 7.5 लाख रुपये की कमाई हो सकती है.

ये भी पढ़ें- गर्मी की छुट्टियों में उठाएं सस्ते हवाई सफर का मजा, विस्तारा के बाद अब ये एयरलाइनें भी दे रहीं 2,500 रुपये में टिकट

काली हल्दी की मांग बढ़ी
अपने औषधीय गुणों के कारण काली हल्दी कोविड-19 महामारी के बाद से खासी डिमांड में है. इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. सामान्य पीली हल्दी जहां 80-100 रुपये किलो में बिकती है वहीं ये हल्दी अपने मेडिसिनल गुणों के कारण 500-1000 रुपये में आसानी से बिक जाती है. आयुर्वेद व होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Tags: New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks