Business Idea : जैविक खाद के बिजनेस में मिलेगा तगड़ा रिटर्न, कुछ ही समय में बनेंगे लखपति!


नई दिल्ली. आजकल ऑर्गेनिक फार्मिंग के उत्पादों की मांग बाजार में बहुत तेजी से बढ़ रही है. लोग जैसे-जैसे अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क हो रहे हैं वे कृत्रिम खाद व कीटनाशक के छिड़काव वाली सब्जियों और फलों से दूरी बनाते जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप खेती-किसानी से जुड़ा कोई बिजनेस आइडिया तलाश रहे हैं तो हम आपके लिए एक उम्दा आइडिया लाए हैं.

आप जैविक खाद का व्यापार शुरू कर इस बदलते लाइफस्टाइल का लाभ उठा सकते हैं. जैविक खाद के इस्तेमाल से आपकी फसल की गुणवत्ता तो अच्छी होती ही है आपकी जमीन की उर्वरकता भी बरकरार रहती है. जैविक खाद से उपजी फल व सब्जियों को खाने से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं पड़ता है. इसलिए आजकल किसानों ने जैविक खाद को ज्यादा अहमियत देनी शुरू कर दी है. हम आपको बताएंगे कि यह बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं और इसमें कितना मुनाफा है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : 50 हजार रुपये से शुरू करें मुर्गी पालन बिजनेस, 1 लाख रुपये तक की होगी कमाई

जैविक खाद के बिजनेस में लागत
इसमें आपका शुरुआती निवेश थोड़ा ज्यादा हो सकता है लेकिन आप इसके लिए लोन ले सकते हैं. अगर आप छोटे स्तर पर इसका बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो 1-5 लाख रुपये की लागत आएगी. जैविक खाद बनाने का काम आप अपने पास खाली पड़ी किसी भी जमीन पर कर सकते हैं. इसके बाद आपको कई तरह की मशीनों की जरुरत होगी. इसमें बायो रिएक्टर, बायो फर्मेंटर, ऑटो क्लेव, बॉयलर, आरओ प्लांट, कंपोस्ट सिविंग मशीन, कंप्रेशर, फ्रीजर, कन्वेयर्स व कुछ अन्य मशीनों की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराने के साथ फर्टिलाइजर लाइसेंस लेना होगा.

कच्चा माल
जैविक खाद बनाने के लिए आपको कच्चे माल के रूप में शीप मेन्योर, पोल्ट्री मेन्योर, गोबर, कृषि कचरा और रॉक फॉस्फेट की जरुरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- मल्टीबैगर स्टॉक्स : कुछ ही महीनों में इन 5 पेनी स्टॉक्स ने किया निवेशकों को मालामाल, दिया 2700% तक का रिटर्न

जैविक खाद से होने वाली कमाई
बिजनेस से मिलने वाला रिटर्न अधिकांश बार उसके स्केल पर निर्भर करता है. इसका मतलब है कि वह बिजनेस कितने बड़े स्तर पर किया गया है. जैविक खाद के बिजनेस में आपको लागत पर 20-21 फीसदी का लाभ मिल सकता है. यानी अगर आपने 5 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपकी कुल कमाई करीब 6 लाख रुपये से अधिक होगी और आपका शुद्ध मुनाफा 1 लाख रुपये का होगा.

Tags: New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks