स्किन की देखभाल के लिए 5 इंग्रेडिएंट से बचना है जरूरी, जनिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट


हम हमेशा अपनी स्किन के लिए सही प्रोडक्ट्स की तलाश में रहते हैं. अपनी स्किन पर लॉन्ग टाइम ग्लो के लिए हम उसे हमेशा बेहतरीन तरीके से ट्रीट करना चाहते हैं. अपने सपनों की स्किन पाने के लिए, हम स्टेप बाइ स्टेप स्किनकेयर रूटीन फोलो करते हुए घंटों बिताते हैं और नेचुरल तरीके भी अपनाते हैं लेकिन फिर भी कई बार फेल हो जाते हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट अक्सर हमें सलाह देते हैं कि खरीदने से पहले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इंग्रेडिएंट (Ingredients ) चेक करें. लेकिन कुछ इंग्रेडिएंट जिन्हें हम फायदेमंद मानते हैं, वे हमारी स्किन के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं. हाल ही में, ब्यूटी एक्सपर्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता (Dr Geetika Mittal Gupta) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें ‘हमारी स्किन को नुकसान’ पहुंचाने वाले तत्वों के बारे में बताया गया है.

आइए एक नजर डालते हैं उन 5 चीजों पर जिन्हें डॉक्टर गीतिका ने हमारे स्किनकेयर रूटीन के लिए ‘रेड फ्लैग’ करने को कहा है.

प्योर एसेंशियल ऑयल
क्लीन और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एसेंशियल ऑयल सबसे फेमस रेमिडीज में से एक है. हालांकि, एक्सपर्ट का दावा है कि गुलाब और लैवेंडर जैसे जरूरी ऑयल आपकी स्किन के लिए अच्छे नहीं हैं. इन ऑयल्स में गेरानियोल (geraniol) नाम का एक केमिकल कंपाउंड होता है, जो स्किन डिजीज होने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है. अच्छी स्किन पाने के लिए, कोई भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ऑयल्स पर स्विच कर सकता है.

यह भी पढ़ें-
MS Disease: 20-30 साल की महिलाओं को शिकार बना रही मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोसिस, AIIMS की प्रोफेसर ने दी सलाह

नारियल का तेल
हमारी माताएं अक्सर सुझाव देती हैं कि हम मॉइश्चराइज़्ड और दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा पाने के लिए नारियल के तेल का यूज करें. हालांकि, डॉ गीतिका के अनुसार, नारियल के तेल को सबसे ‘कॉमेडोजेनिक ऑयल्स (comedogenic oils)’ में से एक कहा जाता है, जो रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासों को और भी बदतर बना सकता है.

सोडियम लॉरिल सल्फ़ेट
सोडियम लॉरिल सल्फेट (Sodium Lauryl Sulfate) शैंपू, क्लीन्ज़र और बॉडी वॉश में पाए जाने वाले सबसे कॉमन इंग्रेडिएंट में से एक है. यदि ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो ये केमिकल कंपाउंड स्किन को डिहाइड्रेट  कर सकता है और ‘सेरामाइड के लेवल को कम कर सकता है’.

पैराबेन
पैराबेन (Parabens) एक परिचित स्किनकेयर इंग्रेडिएंट है जिसका यूज कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में  प्रिजर्वेटिव के रूप में किया जाता है. कई नेचुरल प्रोडक्ट्स पैराबेन- फ्री होने का दावा करते हैं क्योंकि इस इंग्रेडिएंट का स्किन पर अपरिवर्तनीय (irreversible ) हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ें-
दूध का विकल्प चुनते समय एक्सपर्ट की बताई इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

सिलिकॉन
मॉइस्चराइज़र और सीरम हमारी स्किन को चिकना बनाते हैं, क्योंकि उनमें सिलिकॉन होता है. हालांकि, स्किन की हेल्थ में योगदान देने के बजाय, ये प्रोडक्ट हमें सिर्फ थोड़े टाइम की चमक देते हैं, जो बाद में स्किन को डिहाईड्रेट करती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Skin care



image Source

Enable Notifications OK No thanks