Business News Live Blog कैसी रहेगी आज सोने और सेंसेक्‍स की चाल? पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. इस सप्‍ताह की शुरुआत में दबाव में चल रहे शेयर बाजार ने अब तेजी की राह पकड़ ली है. सेंसेक्‍स ने पिछले सत्र में बड़ी छलांग लगाई और एक्‍सपर्ट आज भी तेजी का अनुमान लगा रहे हैं.

पिछले सप्‍ताह सेंसेक्‍स ने करीब 3,000 अंकों की बढ़त बनाई और निवेशकों की संपत्ति में भी 10 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का इजाफा हुआ. हालांकि, इस सप्‍ताह के शुरुआती दो सत्रों में सेंसेक्‍स करीब 800 अंक टूट गया और ऐसा लग रहा था कि यह सप्‍ताह नुकसान में जाएगा. लेकिन, बुधवार को निवेशकों ने खरीदारी शुरू की और बाजार को फिर बढ़त दिलाई. आज भी तेजी रही तो सेंसेक्‍स 56 हजार का आंकड़ा पार कर सकता है.

सोना महंगा हुआ, चांदी भी मजबूत
बुधवार को सोना 115 रुपये की बढ़त के साथ 51,166 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,051 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. चांदी का भाव भी 482 रुपये चढ़कर 55,485 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 55,003 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक से पहले सोने के भाव मजबूत रहे. कमजोर डॉलर से भी इसे समर्थन मिला. एमसीएक्स पर भी आज सोने में तेजी देखने को मिल रही है.

105 डॉलर पहुंच रहा कच्‍चा तेल
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव 100 डॉलर से नीचे नहीं उतर रहा है. मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड का रेट 104.5 डॉलर प्रति बैरल रहा था, जो बुधवार को 104.7 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. पिछले 24 घंटे में इसमें 2 डॉलर का और इजाफा हुआ और बृहस्‍पतिवार सुबह ब्रेंट क्रूड का भाव 107 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है. आज डब्‍ल्‍यूटीआई 98 डॉलर प्रति बैरल बिक रहा है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था.

रिजर्व बैंक 0.35 फीसदी बढ़ाएगा रेपो रेट
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) अगले सप्ताह अपनी बैठक में नीतिगत दर रेपो में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय कर सकती है. अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी बोफा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रेपो दर में वृद्धि के साथ नीतिगत रुख को सूझबूझ के साथ कड़ा किया जा सकता है. समिति की बैठक तीन अगस्त से शुरू होगी और पांच अगस्त को मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की जाएगी.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks