Business News Live Blog: गिरकर बंद हुआ बाजार; मेटल, ऑटो और रियलिटी सेक्टर सबसे ज्यादा गिरे


अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार आज गुरुवार को गिरकर बंद हुआ है. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 8.03 अंक यानी 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 53,018.94 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी 18.85 अंक यानी 0.12 फीसदी टूटकर 15,780.25 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले सप्‍ताह लगातार बढ़त बनाने के बाद इस सप्‍ताह लगातार दबाव में दिख रहा था. ग्‍लोबल मार्केट पर मंदी की आशंका हावी और घबराहट में निवेशक मुनाफावसूली कर रहे हैं, जिसका असर भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिख रहा है.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस सप्‍ताह के आखिरी सत्र में भी बाजार लाल निशान पर बंद हो सकता है. सेंसेक्‍स एक बार फिर 53 हजार से नीचे जाता दिख रहा है, जबकि निफ्टी 17,700 के दायरे में रहेगा. इसके अलावा सोने-चांदी की कीमतों पर भी ग्‍लोबल मार्केट का असर पड़ेगा. रूस पर प्रतिबंधों के बाद सोने की सप्‍लाई में गिरावट आ रही है और कीमतें लगातार बढ़नी शुरू हो गई हैं.

घरेलू बाजार में सोना-चांदी सस्‍ता
ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में दोबारा तेजी आनी शुरू हो गई है. जी7 देशों की ओर से रूस से सोना आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में सोने की सप्‍लाई पर असर पड़ा है. यही कारण है कि ग्‍लोबल मार्केट में पिछले कुछ सत्र से सोने की कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है. हालांकि, घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की हाजिर कीमत में गिरावट आई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 50,649 रुपये का हो गया है, जबकि एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं. अब यह 59,725 रुपये में बिक रही है.

रत्‍न-आभूषण का निर्यात भी बढ़ा
देश में जेम्स (Gems) और ज्वेलरी (Jewellery) निर्यात में मई 2022 में सालाना आधार पर तेजी आई है. यह पिछले वित्तवर्ष की समान अवधि की तुलना में करीब 20 फीसदी बढ़कर 25,365.35 करोड़ रुपये पहुंच गया है. जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानी जीजेईपीसी (GJEPC) ने कहा कि मई 2021 में जेम्स और ज्वेलरी का कुल निर्यात 21,156.10 करोड़ रुपये था. 2022 के अप्रैल-मई में जेम्स और ज्वेलरी का कुल निर्यात 51,050.53 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

क्रूड सस्‍ता लेकिन पेट्रोल पर असर नहीं
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव आज सुबह 116 डॉलर प्रति बैरल रहा, जो एक दिन पहले से करीब 3 डॉलर नीचे है. इस बीच जारी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में अब भी पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर बिक रहा है. हालांकि, तेल कंपनियों ने क्रूड महंगा होने से खुद को घाटा लगने की बात कही है और ईंधन के दाम बढ़ाने के लिए लगातार दबाव बना रही हैं.

image Source

Enable Notifications OK No thanks