Business News Live Blog : जीएसटी परिषद के और क्‍या होंगे फैसले, कैसी रहेगी आज शेयर और सोने की चाल, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्‍ताह लगातार बढ़त बनाने के बाद इस सप्‍ताह भी तेजी की राह पर है, लेकिन पिछले दो दिनों से ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिख रहा है. अमेरिका में ब्‍याज दरें बढ़ने के संकेतों के बाद पहले तो बाजार में गिरावट आई लेकिन बैंकिंग शेयरों मजबूती आने से अब बढ़त दिख रही है. जीएसटी परिषद की दो दिवसीय बैठक का भी आज अंतिम दिन है.

दरअसल, भारतीय शेयर बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट के साथ कई घरेलू फैक्‍टर्स का भी असर पड़ता है. यही कारण है कि बाजार बढ़त की ओर जाते-जाते नुकसान करा देता है. पिछले सत्र की बात करें तो सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों दबाव में चल रहे थे और पूरे सत्र के दौरान लाल निशान पर ट्रेडिंग रही लेकिन आखिरी में मामूली बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए.

क्‍या आज भी बाजार में गिरावट रहेगी
एक्‍सपर्ट की मानें तो एशियाई बाजारों में आज सुबह से ही बिकवाली जारी है. इसका असर भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी पड़ सकता है. पिछले सप्‍ताह के पांच में से चार कारोबारी सत्र में बढ़त हासिल करने वाला बाजार इस सप्‍ताह की शुरुआत से ही दबाव में दिख रहा है. पहले दो दिन उतार-चढ़ाव के साथ बिताने के बाद आज भी मुनाफावसूली हावी रही तो बाजार में बड़ी गिरावट आ सकती है.

सोने और चांदी का क्‍या अनुमान
ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में दोबारा तेजी आनी शुरू हो गई है. जी7 देशों की ओर से रूस से सोना आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में सोने की सप्‍लाई पर असर पड़ा है. यही कारण है कि ग्‍लोबल मार्केट में पिछले कुछ सत्र से सोने की कीमतों में उछाल आना शुरू हो गया है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्‍त होने तक सोने में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. भारतीय मार्केट में भी अगले कुछ समय तक सोने की कीमतों में उछाल आ सकता है.

क्‍या जीएसटी परिषद गेमिंग पर लगाएगी 28 फीसदी टैक्‍स
जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक मंगलवार से ही जारी है. पहले दिन कई बड़े फैसले करने के बाद आज परिषद गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने पर भी एकमत हो सकती है. इसके बाद ऑनलाइन सट्टा खेलने वालों और घोड़ों की रेस पर दांव लगाने वालों से भी जीएसटी वसूलने का रास्‍ता साफ हो जाएगा. राज्‍यों ने अपने लिए क्षतिपूर्ति की समय सीमा बढ़ाने की मांग की है, जिस पर आज परिषद अंतिम फैसला लेगी.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks