Stock Market : आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, सेंसेक्‍स फिर 57 हजार के पार जाएगा, ये फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार पिछले दिनों की गिरावट को भूलकर आज आगे बढ़ने के लिए तैयार है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव संकेतों की वजह से आज निवेशक खरीदारी पर दांव लगा सकते हैं.

पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 85 अंकों की गिरावट के साथ 56,976 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 33 अंक गिरकर 17,069 पर आ गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज बाजार में बढ़त बनी तो सेंसेक्‍स फिर से 57 हजार के पार जाएगा. ग्‍लोबल मार्केट में भी आज तेजी का रुख दिख रहा है, जिसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर पड़ेगा और वे शुरुआत से ही खरीदारी कर सकते हैं. आज के कारोबार में प्रमुख रूप से ये फैक्‍टर बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Rakesh Jhunjhunwala portfolio: रिजल्ट के बाद झुनझुनवाला के निवेश वाले इन दो टाटा स्टॉक्स पर एक्सपर्ट हैं बुलिश 

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल

अमेरिका में फेड रिजर्व अपनी ब्‍याज दरों में 22 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी करने वाला है. इससे पहले निवेशक सतर्क दिखाई दे रहे हैं, लेकिन ब्‍याज बढ़ने से महंगाई काबू में आने की उम्‍मीदों से बाजार को पॉजिटिव साइन मिला है. यही कारण है कि अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq पिछले कारोबारी सत्र में 0.22 फीसदी का उछाल दिखा था.

यूरोपीय बाजारों में भी तेजी का माहौल रहा और सभी प्रमुख एक्‍सचेंज बढ़त पर बंद हुए थे. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.72 फीसदी और फ्रांस के शेयर बाजार में 0.79 फीसदी का उछाल दिखा है. इसके अलावा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.22 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख

एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में आज सुबह के कारोबार में मिलाजुला रुख दिखा. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.63 फीसदी उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि ताइवान 0.52 फीसदी और कॉस्‍पी 0.05 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहे थे. हालांकि, हांगकांग के शेयर बाजार में आज सुबह के कारोबार में ही 0.59 फीसदी की गिरावट दिखी है.

ये भी पढ़ें – LIC IPO GMP: तेजी बढ़ रहा आईपीओ का ग्रे मार्केट भाव, एक्सपर्ट से समझिए निवेश करें या बचें ?

विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी

विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयर बाजार से निकासी का सिलसिला बनाए रखा है. पिछले कारोबारी सत्र में भी FII ने 1,853.46 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की है. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने अपनी खरीदारी से इस नुकसान की भरपाई कर दी. घरेलू निवेशकों ने 2 मई को 1,951.10 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की थी. इसी कारण बाजार बड़ी गिरावट से बच गया.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks