‘हनीमून’-‘हनुमान’ विवाद: जानिए आखिर किस फिल्म के सीन से मचा फसाद और Altnews के मो. जुबैर हुए अरेस्ट


सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक नाम का काफी चर्चा है. नाम है मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair). मोहम्मद जुबैर के बारे में आप शायद आप सब कुछ जान गए होंगे. वो कौन हैं, क्या करते हैं और क्यों इन दिनों सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं. अगर अब तक नहीं जानें तो आज उनके बारे में हम आपको सबकुछ बताने वाले हैं और ये भी बताएंगे कि आखिर वो कौन विवाद है, जिसके बाद उनके नाम पर फसाद हुआ है.

मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर जो इन दिनों दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की गिरफ्त में हैं. सोशल मीडिया वो प्लैटफॉर्म है, जहां लोग अपने मन की बात को खुलकर रखते हैं, लेकिन कभी-कभी मन की रखी बात ही मुसीबत की जड़ बन जाती है, जो
मोहम्मद जुबैर के साथ भी हुआ.

कहां से शुरू हुआ फसाद?
दरअसल, मामला साल 2018 का है. मोहम्मद जुबैर ने एक ट्वीट किया था, जिसका ताल्लुक बॉलीवुड फिल्म से है. फिल्म आज की नहीं बल्कि 39 साल पहले यानी 1983 में आई फिल्ममेकर ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘किसी से न कहना’ की एक क्लिप शेयर की थी, इस क्लिप में एक तस्वीर दिखती है, जिसमें एक होटल के बोर्ड पर ‘हनुमान होटल’ होता है. पोस्ट को ध्यान से देखेंगे तो ऐसा लगेगा कि ‘हनीमून होटल’ की जगह ‘हनुमान होटल’ लिखा गया है. इस क्लिप के साथ मोहम्मद जुबैर ने कैप्शन में लिखा था, ‘2014 से पहले: हनीमून होटल, 2014 के बाद: हनुमान होटल.’

कौन सी धारा में दर्ज हुआ केस?
यहीं से सारा फसाद शुरू हो गया और जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप के तहत केस दर्ज किया गया और इंडियन पीनल कोड की धारा 153A (दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक घृणा भड़काने) और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया है.

किसने की शिकायत?
दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर अरुण कुमार की शिकायत पर जुबैर खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, जिसमें उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर ‘हनुमान भक्त’ नाम के ट्विटर हैंडल ने जुबैर पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया है.

Tags: Social media

image Source

Enable Notifications OK No thanks