Business News Live Blog : आज कैसी रहेगी शेयर और सोने की चाल, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने इस सप्‍ताह की शुरुआत तो बढ़त के साथ की थी लेकिन अगले ही दिन ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखने लगा. मंगलवार को सेंसेक्‍स में 500 अंकों की तेजी के बाद बिकवाली हावी हो गई और आखिर में 100 अंकों का नुकसान झेलना पड़ा.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार में तेजी दिख रही है और शुरुआत में सेंसेक्‍स-निफ्टी बढ़त पर खुल सकते हैं, लेकिन महंगाई सहित कई फैक्‍टर के दबाव में निवेशक आज भी मुनाफावसूली पर उतार आए तो गिरावट पर जा सकता है. इस बीच, सोने-चांदी की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से निवेशकों का रुख पीली धातु की ओर गया है. आज भी सोने के भाव में तेजी का अनुमान है.

घरेलू बाजार में बढ़ गए सोने के दाम
ग्‍लोबल मार्केट में भले ही सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है, लेकिन घरेलू बाजार में सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है. सरकार के आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 65 रुपये बढ़कर 52,050 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में यह 51,985 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत में आज 307 रुपये की बढ़त दिखी और यह 58,358 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है.

कच्‍चे तेल के भाव में बड़ी गिरावट
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव मंगलवार सुबह 113.8 डॉलर प्रति बैरल रहा, जो बुधवार सुबह घटकर 105.4 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव 101 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. इस बीच जारी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को भी कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में अब भी पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर बिक रहा है.

रुपये में गिरावट से बढ़ रहा संकट
भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले मंगलवार को रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया. इस दौरान रुपये ने 79.15 (Rupee Price) के स्‍तर को छुआ. पिछले सप्‍ताह रुपये ने 79.12 को छुआ था. सोमवार को रुपया 78.95 पर बंद हुआ था. डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमतों से देश का चालू खाता घाटा बढ़ रह है. वहीं जून में व्‍यापार घाटा भी डॉलर की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks