Business News Live Blog : सोना और सेंसेक्‍स दोनों चढ़ रहे, कहां दांव लगाएंगे निवेशक, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. निवेशकों के लिए यह सप्‍ताह काफी महत्‍वपूर्ण होगा. पिछले सप्‍ताह शेयर बाजार में लगातार गिरावट रहने के बाद इस सप्‍ताह तेजी से शुरुआत हुई है. आयात शुल्‍क बढ़ने के बाद सोने की चमक में भी लगातार इजाफा हो रहा है.

दरअसल, सरकार ने पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने पर आयात शुल्‍क बढ़ा दिया था. इसके तत्‍काल बाद ही सोने की कीमतों में उछाल दिखने लगा. पिछले दो दिनों में सोना करीब 1,800 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हो चुका है. दूसरी ओर, शेयर बाजार में भी आज दूसरे दिन उछाल आ सकता है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव संकेतों से निवेशक आज भी खरीदारी के लिए प्रोत्‍साहित होंगे.

घरेलू बाजार में बढ़ गए सोने के दाम
ग्‍लोबल मार्केट में भले ही सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है, लेकिन घरेलू बाजार में सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है. सरकार के आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम 241 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 52,048 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. इससे पहले के कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 51,807 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

कच्‍चा तेल भी हो रहा महंगा
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव आज सुबह 114 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहा. हालांकि, यह पिछले सप्‍ताह तक 119 डॉलर पर था. इस बीच जारी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में अब भी पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर बिक रहा है. हालांकि, तेल कंपनियों ने क्रूड महंगा होने से खुद को घाटा लगने की बात कही है और ईंधन के दाम बढ़ाने के लिए लगातार दबाव बना रही हैं.

निर्यात जून में बढ़कर 37.94 अरब डॉलर
वस्तुओं का निर्यात (Exports) जून में सालाना आधार पर 16.78 फीसदी बढ़कर 37.94 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इस दौरान व्यापार घाटा यानी ट्रेड डेफिसिट (Trade Deficit) भी रिकॉर्ड 25.63 अरब डॉलर हो गया. जून में देश का आयात 51 फीसदी बढ़ गया. जून, 2021 की तुलना में बीते महीने देश ने 63.58 अरब डॉलर का आयात किया. इसके साथ जून, 2022 में देश का व्यापार घाटा 25.63 अरब डॉलर हो गया.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks