Business News Live Blog सोने और सेंसेक्‍स पर निवेशकों की नजर, आज भी बढ़त बनाएंगे दोनों, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह जमकर बढ़त हासिल करने के बाद इस हफ्ते की शुरुआत भी दमदार तरीके से की और आज लगताार 6वें सत्र में भी तेजी की ओर जाता दिख रहा है. सोने और चांदी की कीमतों में भी शुरुआती कमजोरी के बाद अब तेजी आनी शुरू हो गई है.

सेंसेक्‍स ने पांच सत्रों में बड़ी तेजी हासिल कर एक बार फिर 58 हजार का आंकड़ा पार कर लिया और निवेशकों की संपत्ति में भी 12 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का इजाफा हुआ. पिछले सत्र में ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद बाजार ने बेहतर प्रदर्शन किया. हालांकि, इस दौरान मामूली बढ़त ही हासिल हो सकी लेकिन शुरुआती गिरावट से उबरने में कामयाब रहा.

सोना हुआ सस्ता, चांदी भी गिरी
मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में घरेलू बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली. राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत आज 289 रुपये घटकर 51,877 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,166 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत में आज बहुत अधिक गिरावट हुई. चांदी आज 841 रुपये लुढ़ककर 58,480 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है. पिछले कारोबारी सत्र में यह 59,321 रुपये के स्तर पर थी. जानकारों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच तनाव की खबरों के बीच सोने ने अपनी शुरुआती बढ़त खो दी.

100 डॉलर से नीचे उतरा कच्‍चा तेल
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 100 डॉलर के नीचे आ गया है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था. पिछले 24 घंटे में ब्रेंट क्रूड के भाव में बड़ी गिरावट दिखी है और यह 99.61 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव 93.61 डॉलर प्रति बैरल चल रहा है.

10 करोड़ के सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए ई-चालान जरूरी
अब 10 करोड़ रुपये या उससे अधिक के टर्नओवर वाली कंपनियों को भी अनिवार्य रुप से ई-चालान लेना होगा. नई व्यवस्था 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगी. फिलहाल केवल 20 करोड़ से अधिक के सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों को ही ई-चालाना बनवाना होता है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) ने सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks