Business News Live Blog क्‍या आज नुकसान कराएंगे सोना और सेंसेक्‍स, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह जमकर बढ़त हासिल करने के बाद इस हफ्ते की शुरुआत भी दमदार तरीके से की थी, लेकिन आज माहौल कुछ नकारात्‍मक दिख रहा है. सोने और चांदी की कीमतों में भी पिछले सप्‍ताह जबरदस्‍त उछाल दिखा था.

सेंसेक्‍स ने चार सत्रों में बड़ी तेजी हासिल कर एक बार फिर 58 हजार का आंकड़ा पार कर लिया और निवेशकों की संपत्ति में भी 12 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का इजाफा हुआ. हालांकि, आज बाजार थोड़ा दबाव में दिख रहा है और निवेशक बिकवाली की ओर जा सकते हैं. इसी तरह, सोने की कीमत भी एक महीने के शीर्ष पर पहुंचकर आज नीचे आ सकती है.

सोना हुआ सस्ता, चांदी भी गिरी
सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 51,947 रुपये का हो गया है. वहीं, एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं. अब यह 58,731 रुपये में बिक रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम 195 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 51,947 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 52,142 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी के दाम 223 रुपये की कमी के बाद 58,731 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 58,954 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

105 डॉलर पहुंच रहा कच्‍चा तेल
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 100 डॉलर के आसपास पहुंच गया है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था. पिछले 24 घंटे में ब्रेंट क्रूड के भाव में बड़ी गिरावट दिखी है और यह 100.2 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव 94.05 डॉलर प्रति बैरल चल रहा है.

अब स्‍टेशनों पर इंक्‍वायरी काउंटर नहीं मिलेंगे
रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. फैसले के तहत स्‍टेशनों (Stations) में इंक्‍वायरी (Inquiry) काउंटर का नाम बदल दिया गया है. इन काउंटरों का नाम अब ‘सहयोग’ (SAHYOG) होगा. यहां पर यात्री मदद ले सकेगा. रेलवे बोर्ड ने इससे संबंधित आदेश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिए हैं. रेलवे मंत्रालय द्वारा आज इससे संबंधित आदेश जारी किया गया है. आदेश सभी भारतीय रेलवे के सभी जीएम को भेजे गए हैं. यह आदेश रेलवे बोर्ड के एग्‍जक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, पैसेंजर मार्केटिंग नीरज शर्मा द्वारा जारी किया गया है.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks