Business News Live Blog क्‍या सोना और सेंसेक्‍स आज कराएंगे मुनाफा, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में गिरावट के सिलसिले को तोड़ दिया था और तभी से लगातार बाजार में बढ़त जारी है. पिछले तीन सत्र में बाजार 1,300 अंकों से जयादा की उछाल हासिल कर चुका है.

विदेशी बाजार में लगातार बिकवाली का असर भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिख रहा है. यही कारण रहा कि पिछले सप्‍ताह बाजार में चार सत्रों तक लगातार गिरावट दिखी थी. हालांकि, इस सप्‍ताह के शुरुआती दो दिन विदेशी निवेशकों ने लगातार खरीदारी की है, जिससे बढ़त बनाने में मदद मिली. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज तीसरे दिन भी बाजार बढ़त हासिल कर सकता है.

सोना महंगा, चांदी के दाम घटे
19 जुलाई को देश में सोने के भाव में उछाल दर्ज किया गया है. देश में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 46,300 है. बीते दिन यह भाव 46,190 रुपये था. यानि 110 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल. वहीं, लखनऊ में इसकी कीमत 46,500 रुपये है, जो कल 46,340 रुपये बताई जा रही है. देश में 24 कैरेट सोना में 10 ग्राम का भाव आज 50,510 रुपये है. बीते दिन भी भाव 50,390 रुपये था. चांदी की दरों में हल्की गिरावट आई है. आज एक किलो चांदी का रेट 55,600 है. वहीं, ये दाम कल 56,000 था. यानी चांदी के दाम में 400 रुपये प्रति किलो की गिरावट देखी गई है.

कच्‍चे तेल में फिर तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव मंगलवार सुबह 105.9 डॉलर प्रति बैरल था, जो बुधवार सुबह बढ़कर 107 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई 104 डॉलर प्रति बैरल है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था. वैश्वि‍क अर्थव्‍यवस्‍था पर मंदी का जोखिम और ईंधन की कम खपत के अनुमान की वजह से कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट आई थी. अब इसके भाव दोबारा चढ़ने शुरू हो गए हैं. हालांकि, पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों पर कोई असर नहीं हुआ है.

पेट्रोल निर्यात पर अतिरिक्‍त टैक्‍स खत्‍म
ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में नरमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन सप्‍ताह पहले निर्यात पर लगाए भारी-भरकम टैक्‍स को वापस ले लिया है. सरकार ने डीजल और हवाई ईंधन पर लगाए टैक्‍स में कटौती की है, जबकि पेट्रोल पर लगे पूरे टैक्‍स को ही खत्‍म कर दिया गया है. डीजल और हवाई ईंधन पर लगाए गए 13 रुपये प्रति लीटर के अतिरिक्‍त टैक्‍स में से 2 रुपये की कटौती कर दी गई है. यानी अब कंपनियों को डीजल और हवाई ईंधन के निर्यात के लिए 11 रुपये का अतिरिक्‍त टैक्‍स चुकाना होगा. वहीं, पेट्रोल के निर्यात पर लगे 6 रुपये प्रति लीटर के टैक्‍स को पूरी तरह खत्‍म कर दिया गया है.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks