Business News Live Blog क्‍या आज भी नुकसान कराएगा बाजार, कैसी रहेगी सोने की चाल, पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह पूरे कारोबारी दिवस में बढ़त बनाए रखा लेकिन इस हफ्ते की शुरुआत से ही दबाव में दिख रहा है. बाजार सोमवार को मामूली गिरावट झेलने के बाद आज बड़ी गिरावट की ओर बढ़ सकता है.

महंगाई और मंदी की आहट की आशंकाओं में घिरे विदेशी निवेशक लगातार भारतीय बाजार से पूंजी निकाल रहे हैं. जून में विदेशी निवेशकों ने बाजार से करीब 56 हजार करोड़ रुपये की रकम निकाल ली जिससे जून में बाजार को बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा. जुलाई की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई थी. पिछले सप्‍ताह बाजार में तेजी से निवेशकों की संपत्ति में करीब 8 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ था, लेकिन इस सप्‍ताह की शुरुआत गिरावट के साथ हुई थी.

घरेलू बाजार में सोना-चांदी सस्‍ते
सोने-चांदी की कीमत लगातार दूसरे दिन भी घट गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 50,561 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं और अब यह 56,760 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम 114 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी के साथ 50,561 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50,675 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 136 रुपये की गिरावट के बाद 56,760 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए.

कच्‍चे तेल में फिर दिखी तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले सप्‍ताह तक 100 डॉलर के आसपास आ गया था, जो अब वापस चढ़ना शुरू हो गया है. सोमवार को ब्रेंट क्रूड का रेट 107 डॉलर प्रति बैरल से भी ऊपर रहा और ओपेक की ओर से सप्‍लाई में बढ़ोतरी नहीं करने के संकेतों के बाद इसमें और तेजी का अनुमान है. हालांकि, मंगलवार को इसमें मामूली गिरावट आई है और यह 106 डॉलर के आसपास ट्रेड कर रहा है. अनुमान है कि जल्‍द ही ओपेक अपना उत्‍पादन बढ़ा सकता है.

Twitter का शेयर 6 फीसदी फिसला
शुक्रवार को करीब 6 फीसदी की गिरावट के बाद ट्विटर के शेयरों में सोमवार को प्री-मार्केट ट्रेड में 7.8% तक की गिरावट आई और यह करीब 33.93 डॉलर के भाव पर ट्रेड कर रहा था. सोशल मीडिया कंपनी के मार्केट वैल्यू में 2.2 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है जबकि टेस्ला के शेयर करीब 1.1 फीसदी तेजी के साथ 758.85 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. एलन मस्क (Elon Musk) ने 44 अरब डॉलर में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ट्विटर के साथ अपना 44 बिलियन डॉलर का सौदा रद्द कर दिया है, जिसके बाद यह गिरावट दिखी.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks