Business News Live Blog क्‍या आज सोना और सेंसेक्‍स दोनों कराएंगे नुकसान? पढ़ें बिजनेस की बड़ी खबरें


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार ने पिछले सप्‍ताह लगातार पांच कारोबारी सत्र में बढ़त बनाई, लेकिन इस सप्‍ताह की शुरुआत से ही बाजार दबाव में दिख रहा है. पिछले सप्‍ताह जमकर निवेश करने वाले विदेशी निवेशकों ने भी इस सप्‍ताह की शुरुआत बिकवाली से की है.

पिछले सप्‍ताह सेंसेक्‍स ने करीब 3,000 अंकों की बढ़त बनाई और निवेशकों की संपत्ति में भी 10 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का इजाफा हुआ. करीब एक महीने में निवेशकों की संपत्ति 21 लाख करोड़ रुपये बढ़ चुकी है. लेकिन, इस सप्‍ताह की शुरुआत से ही बाजार दोबारा दबाव में दिखने लगा. सेंसेक्‍स में पिछले कारोबारी सत्र में 300 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट आई और आज भी बाजार ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में दिख रहा है.

चांदी में जबरदस्‍त गिरावट, सोना भी हुआ सस्‍ता
सोमवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 51,345 रुपये का हो गया है. वहीं एक किलो चांदी के रेट में भारी गिरावट आई है और अब यह 54,351 रुपये में बिक रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम 5 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली गिरावट के साथ 51,145 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 51,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी के दाम 1,331 रुपये की गिरावट के बाद 54,351 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए.

100 डॉलर के ऊपर है कच्‍चा तेल
ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव 100 डॉलर से नहीं उतर रहा है. मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड का रेट 104.5 डॉलर प्रति बैरल रहा, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई 96.3 डॉलर प्रति बैरल के भाव बिक रहा है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड करीब तीन महीने बाद 100 डॉलर के नीचे पहुंचा था. वैश्वि‍क अर्थव्‍यवस्‍था पर मंदी का जोखिम और ईंधन की कम खपत के अनुमान की वजह से कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट आई थी. अब इसके भाव दोबारा चढ़ने शुरू हो गए हैं. हालांकि, पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों पर कोई असर नहीं हुआ है.

1 अगस्त से बदल जाएंगे आपके बैंक से जुड़े ये नियम
रुपये की गिरावट को थामने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक 100 अरब डॉलर की रकम और खर्च कर सकता है. रॉयटर्स के अनुसार, आरबीआई अपने विदेशी मुद्रा भंडार का छठा हिस्सा बेचने के लिए तैयार है ताकि हाल के हफ्तों में डॉलर के मुकाबले रुपये में हो रही तेज गिरावट से बचा जा सके. 2022 में रुपया अपने कुल मूल्य से 7 फीसद से अधिक गिर गया है. माना जा रहा है कि अगर भारतीय रिजर्व बैंक ने जरूरी कदम नहीं उठाए होते तो यह गिरावट कहीं अधिक होती. बता दें कि बुधवार को रुपया पहली बार डॉलर के मुकाबले 80 के स्तर को पार कर बंद हुआ.

अधिक पढ़ें …

image Source

Enable Notifications OK No thanks