शरीर के इन 3 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाने से कम होता है वजन, बस जान लें प्रेशर डालने का सही तरीका


Acupressure for Weight Loss: आजकल अधिकतर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं. इसकी वजह है घर पर एक ही जगह बैठकर काम करते रहना. एक्सरसाइज ना करना, उल्टा-सीधा खाते रहने की आदत आदि. आपने वजन कम करने के कई तरकीब आजमाएं होंगे, लेकिन अधिक लाभ नहीं हुआ होगा. परेशान ना हों, आप एक्यूप्रेशर थेरेपी ट्राई करके देखें. घर बैठे ही आप वजन कम तेजी से कम कर सकते हैं. एक्यूप्रेशर (Acupressure) चीन का एक प्राचीन इलाज करने का तरीका है, जिसमें शरीर के कुछ खास बिंदुओं या प्वाइंट्स पर दबाव डाला जाता है. शरीर के इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स (Acupressure points) को दबाने से कई फायदे होते हैं. साथ ही ये थेरेपी कई तरह की मानसिक समस्याओं को भी कम करती है. आइए जानते हैं एक्यूप्रेशर से कैसे होता है वजन कम और किन बॉडी प्वाइंट्स पर दबाव डालने से तेजी से हो सकता है वजन कम….

वजन कम करने के लिए एक्यूप्रेशर के फायदे

हेल्थलाइन के अनुसार, एक्यूप्रेशर के कई फायदे होते हैं जैसे स्ट्रेस कम करता है. डाइजेशन बूस्ट होता है. मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है. साथ ही वजन भी कम करने में मदद करता है. कुछ प्रेशर प्वाइंट्स भूख और ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित करते हैं. जब आप शरीर के कुछ प्रेशर प्वाइंट्स पर उंगलियों से दबाव डालते हैं, तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि वजन कम करने के लिए एक्यूप्रेशर सिर्फ एक पूरक चिकित्सा है. इसे एक्सरसाइज, हेल्दी खानपान के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं कर सकते हैं.

रेन्जोंग प्वाइंट

रेन्जोंग (renzhong) प्रेशर प्वाइंट होंठ (Upper lip) और नाक (Phitrum) के बीच स्थित होता है. माना जाता है कि इस प्रेशर प्वाइंट को दबाने से वजन कम हो सकता है. वजन कम करने के लिए एक उंगली को रेन्जोंग बिंदु पर रखें. उंगली से बिंदु पर हल्का सा दबाव डालें. अब 2-3 मिनट उसी प्वाइंट पर मालिश करने के लिए उंगली को गोलाकार गति में घुमाएं. इससे मेटाबॉलिज्म उत्तेजित होता है.

इसे भी पढ़ें: सप्‍ताह भर में घटेगा वजन अगर डाइट में फॉलो करेंगे ये 6 बातें, पेट भी जाएगा अंदर

जूहाई प्वाइंट

जूहाई प्वाइंट (Xuehai) नीकैप के ऊपर, शरीर के केंद्र से लगभग 2 इंच की दूरी पर जांघों की मांसपेशियां के निचले हिस्से में स्थित होता है. इस प्वाइंट पर मालिश करने के लिए अपनी दो उंगुलियों को जूहाई पॉइंट पर रखें. दोनों उंगुलियों से बिंदु पर हल्का दबाव डालकर 2 मिनट तक गोलाई में घुमाएं. इसे दूसरी तरफ भी दोहराएं.

थम्ब प्वाइंट

आपकी हथेलियों, उगलियों में भी कई एक्यूप्रेशर प्वाइंट होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. अंगूठे के निचले हिस्से पर भी प्रेशर प्वाइंट होता है, जहां दबाव डालने से थायरॉयड ग्लैंड उत्तेजित होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. प्रतिदिन 2 मिनट अंगूठे के इस भाग को दबाने से वजन कम हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: एक्यूप्रेशर क्या है, कैसे काम करता है, जानें

क्या वाकई एक्यूप्रेशर से वजन होता है कम?

यदि आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, वर्कआउट, वेट लॉस डाइट फॉलो करने के साथ ही एक्यूप्रेशर भी ट्राई करना चाहते हैं, तो पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें. इससे आपको इन बॉडी प्वाइंट्स पर कहां, कैसे प्रेशर डालना है, इसके बारे में सही जानकारी मिलेगी, ताकि नुकसान होने की बजाय लाभ हो. फिलहाल, एक्यूप्रेशर वेट लॉस में कितना प्रभावी होता है, इस पर अधिक शोध करना बाकी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks