बैरिएट्रिक सर्जरी के बाद कम हो जाता है कैंसर का खतरा – स्टडी


अमेरिकी रिसर्चर्स ने एक स्टडी में पाया कि बैरिएट्रिक सर्जरी (Bariatric surgery) के जरिए वजन कम करने वालों में कैंसर और इससे होने वाली मौत का खतरा कम हो जाता है. इस घातक बीमारी पर रिसर्च करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने 13 प्रकार के कैंसर के लिए मोटापे को जिम्मेदार बताया है. इनमें गर्भाशय, लिवर व पैनक्रियाज आदि के कैंसर शामिल है. इस स्टडी के निष्कर्ष में दावा किया गया है कि मोटापाग्रस्त (obese) लोगों की तुलना में बैरिएट्रिक सर्जरी कराने वालों को कैंसर का खतरा 32 प्रतिशत कम होता है. इतना ही नहीं सर्जरी कराने वालों में कैंसर से मौत का खतरा भी 48 प्रतिशत कम हो जाता है.

इस स्टडी का निष्कर्ष जेएएमए (JAMA) मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है. आपको बता दें कि बैरिएट्रिक सर्जरी में पेट की चर्बी का ऑपरेशन किया जाता है और पेट के लगभग 80 प्रतिशत हिस्से को अलग किया जाता है. बैरियाट्रिक सर्जरी मुख्य रूप से चार प्रकार की होती है, जिनमें गैस्ट्रिक स्लीव सर्जरी, गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी, एडजस्टेबल गैस्ट्रिक बैंड और ड्यूडेनल स्वीच सर्जरी शामिल है.

क्या कहते हैं जानकार
स्टडी के मेन ऑथर व क्लेवलैंड क्लीनिक (Cleveland Clinic) के बैरिएट्रिक एवं मेटाबॉलिक इंस्टीट्यूट के निदेशक अली अमीनियन (Ali Aminian) के अनुसार, ‘मोटे लोग सर्जरी के जरिए शरीर का वजन 20-40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं. इससे 10 वर्षों से ज्यादा समय तक वजन कंट्रोल रहेगा. स्टडी के नतीजे बताते हैं कि वजन जितना कम होगा, कैंसर का खतरा भी उतना ही कम रहेगा.’

यह भी पढ़ें-
शारीरिक और मानसिक सेहत बनाए रखने के लिए ज़रूरी है घर से बाहर निकलना

कैस हुई स्टडी
स्टडी में क्लेवलैंड क्लीनिक के 30 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया. बैरिएट्रिक सर्जरी करा चुके 5023 वयस्कों के एक समूह की मोटापाग्रस्त 25 हजार 265 लोगों के समूह से तुलना की गई. 10 साल बाद पाया गया कि सर्जरी कराने वाले समूह 2.9 प्रतिशत व मोटापाग्रस्त लोगों के समूह के 4.9 प्रतिशत लोगों में कैंसर का विकास हुआ.

यह भी पढ़ें-
अब स्मार्टफोन ऐप से हो सकेगा नवजात शिशुओं में जॉन्डिस का टेस्ट – स्टडी

इसके साथ ही ये भी पाया गया कि 10 सालों में बैरिएट्रिक सर्जरी कराने वाले रोगियों की कैंसर से मृत्युदर 0.8 प्रतिशत तथा सर्जरी नहीं करवाने वाले समूह के रोगियों में मृत्युदर 1.4 प्रतिशत रही. रिसर्चर्स ने कहा कि शोध दर्शाता है कि वजन कम करने से कैंसर का जोखिम कम हो जाता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks