कैनन ने लॉन्च किया कंटेंट क्रिएटर्स के लिए खास कैमरा, 10 प्वाइंट्स में जानिए इसके फायदे


नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में कंटेंट क्रिएटर्स का एक उभरता हुआ मार्केट दुनिया भर में देखने को मिला है। फास्ट और चीप इंटरनेट के चलते कई भारतीय ना केवल यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर कंटेंट बनाना पसंद करते हैं बल्कि लाखों-करोड़ों लोग इस कंटेंट को देखना भी पसंद करते हैं। कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कैमरा बनाने वाली मशहूर कंपनी कैनन ने हाल ही में भारत में एक खास कैमरा लॉन्च किया है। कैनन ने अपने मिररलेस कैमरा लाइनअप सीरीज EOS R में इस लेटेस्ट कैमरे को जोड़ लिया है। कैनन के इस कैमरे का नाम EOS R10 है। इस नए एपीएस-सी सेंसर कैमरा का मुख्य फोकस वीडियो ब्लॉगर्स और कंटेंट क्रिएटर्स को लेकर है।

खास बात ये है कि कैनन इस कैमरे के लॉन्च के साथ ही एक खास तरह के इवेंट की शुरुआत भी कर चुका है। इस इवेंट को भी कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ही डिजाइन किया गया है और इस इवेंट के सहारे कैनन लोगों को अपनी खुद की कहानियां सुनाने के लिए प्रेरित करने का काम करेगा। अगले कुछ महीनों में कैनन अपने इस इवेंट को भारत के 20 शहरों में आयोजित करने का प्लान कर रहा है।

इस कैमरे का कॉम्पैक्ट साइज, बिल्ट-इन पॉपअप-स्टाइल फ्लैश और माइक्रोफोन इसे व्लॉगर्स और प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए बेहतरीन ऑप्शन बनाता है। अगर आप पेरेंट्स हैं और अपने बच्चों के खास मोमेंट्स को फोटो या वीडियो के सहारे कैद करना चाहते हैं तो ये कैमरा आपके लिए परफेक्ट है। इसके अलावा अगर आप ट्रैवलर हैं और अपनी यात्रा के अनुभवों को कैप्चर करना चाहते हैं या फिर यूट्यूबर, व्लॉगर या कंटेंट क्रिएशन के लिए आप किसी कैमरे की तलाश में हैं तो ये कैमरा आपके लिए काफी बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। जानते हैं इस कैमरा के खास फीचर्स और प्राइस रेंज के बारे में

डिजाइन
इस कैमरे के अगर डिजाइन की बात करें तो ये मिररलेस और कॉम्पैक्ट है। खास बात ये है कि इस कैमरे का वजन काफी हल्का है और इसका वजन सिर्फ 429 ग्राम है। यही कारण है कि इसे प्रोफेशनल व्लॉगर्स या फिर आम लोग भी इसे आसानी से रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कैमरे के लिए एल्युमिनियम एलॉय बॉडी का इस्तेमाल किया गया है।

सेंसर सिस्टम
इस कैमरा में 24.2 एमपी डेवलपेड सेंसर देखने को मिलेंगे। इसके चलते ये कैमरा 15एफपीएस हाई स्पीड शूटिंग करने में सक्षम है। इसके अलावा इस कैमरा में छोटे साइज के एपीएस-सी इमेज सेंसर भी लगे हैं जो किसी भी व्लॉगर के लिए काफी शानदार साबित हो सकता है।

शानदार इमेज क्वालिटी
कैनन के इस कैमरे में 24.2 मेगापिक्सेल APS-C सेंसर दिया गया है। इस कैमरे में अतिरिक्त टेलीफोटो इफेक्ट देखने को मिलता है। ये इफेक्ट, फोकल लेंथ को 1.6 x बढ़ाकर और 24.2 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन रिटेन करने के साथ हासिल किया जाता है। खास बात ये है कि इस प्रक्रिया के सहारे यूजर्स को पोस्ट प्रोसेसिंग के दौरान काफी क्रिएटिव फ्रीडम भी मिलती है। इस कैमरे में वाइड नॉर्मल आईएसओ स्पीड रेंज 100 से 32000 तक देखने को मिलती है। EOS R10 कैमरे के सहारे कम लाइट की परिस्थितियों में भी क्लीन लो-नॉइस इमेज को हासिल किया जा सकता है।

प्री-शूटिंग मोड
इस कैमरे का प्री-शूटिंग मोड एक खास फीचर है जो स्ट्रीट फोटोग्राफी और स्पोर्ट्स इवेंट्स के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। इस फीचर के सहारे कुछ अद्भुत तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं क्योंकि इस फीचर के दौरान शटर रिलीज से 0.5 सेकेंड्स पहले रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है।

इन-कैमरा पैनोरमा
कैनन के इस EOS कैमरा में पहली बार ऐसा देखने को मिलेगा जब पैनोरमा शॉट फीचर (एससीएन मोड) उपलब्ध होगा। EOS R10 कैमरा के सहारे बेहद खूबसूरत पैनोरमा शॉट्स को क्लिक किया जा सकता है। खास बात ये है कि ये कैमरा एक बार में 200 शॉट्स को कैप्चर कर सकता है और कैमरे को मर्ज करते हुए हाई-रेजोल्यूशन और हाई-क्वालिटी पैनोरमा शॉट उपलब्ध कराता है।

इन-कैमरा फोकस ब्रैकेटिंग
इस कैमरा में फोकस ब्रैकेटिंग फीचर दिया हुआ है। इस फीचर के सहारे यूजर्स 2-999 शॉट्स की रेंज को सेट कर सकते हैं और किसी शॉट के अंदर वाइड डेप्थ ऑफ फील्ड को हासिल कर सकते हैं जिससे किसी भी तस्वीर में एक खास डेप्थ देखने को मिलती है।

भरोसेमंद ऑटोफोकस फीचर
इस मिररलेस डिजिकेम में डिजिक एक्स इमेज प्रोसेसिंग इंजन देखने को मिलेगा और इस कैमरे की ऑटोफोकस क्षमता EOS R3 कैमरा जितनी ही है जिसके चलते इस कैमरे का ऑटोफोकस फीचर काफी भरोसेमंद और रिस्पॉन्सिव है, फिर चाहे यूजर्स डायनैमिक या मूविंग सीन्स क्लिक करने की कोशिश ही क्यों ना कर रहे हों।

व्लॉगर्स के लिए खास सौगात
इस कैमरे के जरिए 4K अल्ट्रा एचडी मूवीज वो भी अनक्रॉप्ड रिकॉर्ड की जा सकती है। ये मूवी 6K आरजीबी डाटा से प्रोसेस की जाती हैं ताकि इमेज काफी हाई क्वालिटी निकल कर आए और कम से कम कलर डिस्टॉर्शन और रिकॉर्डिंग में कम से कम नॉइस देखने को मिले। ऐसे में ये कैमरा व्लॉगर्स के लिए काफी खास साबित होता है।

शूटिंग क्षमता

कैनन के इस कैमरे की शूटिंग क्षमता 24.2 एमपी मेगापिक्सेल इमेज को 23 एफपीएस पर क्लिक करने की है। ये कैमरा इन इमेज को इलेक्ट्रॉनिक शटर मोड के सहारे हासिल करता है। कंपनी का दावा है कि इस कैमरे में फैब्रिक टेक्स्चर, सिल्की हेयर, अल्ट्रा प्रिसिशन जैसे कई खास फीचर्स को भी कैप्चर किया जा सकता है।

इंटेलीजेंट ट्रैकिंग
ये कैमरा फ्रेम में मौजूद चीजों को इंटेलीजेंट ट्रैकिंग के सहारे पहचान लेता है। कैनन का ये कैमरा लोगों को, गाड़ियों को और जानवरों को पहचानने में सक्षम होता है और अगर इनमें से कोई फ्रेम में मौजूद है तो ये कैमरा आसानी से इन्हें ट्रैक कर सकता है। इसके अलावा इस कैमरे में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इसे वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी, कॉन्सर्ट्स और इंटरव्यू के लिए भी खास बनाते हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks