CBSE 10th Result 2022: आज जारी हो सकता है सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक


ऐसे चेक करें CBSE के 10वीं का रिजल्ट?

ऐसे चेक करें CBSE के 10वीं का रिजल्ट?

स्टेप 1: कक्षा 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले इन दो में से cbse.gov.in या cbseresults.nic.in किसी भी एक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

स्टेप 2: होमपेज पर आपको कक्षा 10 के सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रोल नंबर, स्कूल कोड और जन्म तिथि (D.O.B) दर्ज करना होगा।

स्टेप 4: उसके बाद आपका सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 5: डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

अब नहीं दिखेगा रिजल्ट में 'FAIL' शब्द

अब नहीं दिखेगा रिजल्ट में ‘FAIL’ शब्द

सीबीएसई ने ‘परीक्षा संगम’ नाम से एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया है, इसपर भी रिजल्ट जारी किए जाएंगे। इस साल बोर्ड द्वारा ‘FAIL’ शब्द को ‘ESSENTIAL REPEAT’ शब्द से बदल दिया गया है। इसलिए, कोई भी उम्मीदवार अपने रिजल्ट में ‘फेल’ जैसे शब्द नहीं देख पाएगा।

डिजिलॉकर ऐप के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट

डिजिलॉकर ऐप के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट

बता दें कि आप डिजिलॉकर ऐप के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं। ये ऐप आपको एप्पल प्ले स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों पर मिल जाएगा। छात्र इस प्लेटफॉर्म पर अपनी मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पासिंग सर्टिफिकेट, स्किल सर्टिफिकेट आदि भी देख सकते हैं। सीबीएसई ने छात्रों को एसएमएस के जरिए डिजिलॉकर क्रेडेंशियल भेजे हैं।

सीबीएसई अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पेजों पर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 2 के रजिल्ट की तारीख और समय की पुष्टि करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 10 जुलाई को घोषित होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें-'शेयर मार्केट' में पैसे लगाकर 23 साल का लड़का बन गया 100 करोड़ का मालिक, 19 की उम्र में खोली थी कंपनीये भी पढ़ें-‘शेयर मार्केट’ में पैसे लगाकर 23 साल का लड़का बन गया 100 करोड़ का मालिक, 19 की उम्र में खोली थी कंपनी

Source link

Enable Notifications OK No thanks