CLAT 2022: आज है लॉ ऐडमिशन टेस्ट के आवेदन की आखिरी तारीख, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई


नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) का कंसोर्टियम आज कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2022) के ऑनलाइन आवेदन को आज बंद कर देगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। CLAT की यूजी और पीजी परीक्षा (CLAT UG 2022) 19 जून 2022 को 12:00 बजे से 4:00 बजे तक होगी। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जनरल, ओबीसी, एनआरआई उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 4,000 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही एससी, एसटी और बीपीएल उम्मीदवारों को 3,500 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में देने होंगे।

Click Here For CLAT Registration 2022

CLAT 2022 ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1- उम्मीदवार सबसे पहले CLAT 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।
स्टेप 2- उसके बाद अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग कर रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 3- अब पर्सनल डिटेल, एजुकेशनल क्वालीफिकेशन, कम्यूनिकेशन डिटेल और एग्जाम सेंटर प्रिफरेंस दर्ज करके CLAT आवेदन पत्र भरें।
स्टेप 4- आरक्षण की स्थिति का चयन करें और आवेदन पत्र जमा करें।
स्टेप 5- CLAT 2022 पंजीकरण शुल्क जमा करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

CLAT का आयोजन फाइव ईयर इंटीग्रेटेड एलएलबी (LLB) और एलएलएम (LLM) कोर्स में एडमिशन के लिए किया जाता है। कुल 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) बीए एलएलबी, बीएससी एलएलबी, बीबीए एलएलबी, बीकॉम एलएलबी, बीएसडब्ल्यू एलएलबी और एलएलएम प्रोग्राम में एडमिशन के लिए क्लैट स्कोर को मान्य किया जाता है। एनएलयू एलएलबी कोर्स में 2,538 सीटों और एलएलएम कोर्स में 742 सीटें मौजूद हैं।

योग्यता
12वीं कक्षा पास करने वाले या बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार CLAT UG 2022 के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे, और वे छात्र जिन्होंने एलएलबी पूरा कर लिया है या एलएलबी कार्यक्रम के लास्ट ईयर में हैं, वे क्लैट एलएलएम के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्वालीफाइंग परीक्षा में उम्मीदवारों को 45% अंक या इसके समकक्ष ग्रेड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक अंक 40% है।

CJI Salary: चीफ जस्टिस को मिलती है इतनी सैलरी, जानें सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों का वेतन

Source link

Enable Notifications OK No thanks