Ather इलेक्ट्रिक स्कूटर की वजह से शोरूम में लगी आग, कंपनी ने जारी किया बयान


Ather Energy के शोरूम में बीते शनिवार आग लगने की घटना हुई, जिसके पीछे इलेक्ट्रिक स्कूटर को वजह बताया गया। इस हादसे में किसी व्यक्ति को चोट नहीं आई, लेकिन शोरूम को काफी नुकसान हुआ। घटना एथर एनर्जी के नुंगमबक्कम एक्सपीरियंस सेंटर में हुई थी। आग लगते ही शोरूम से सभी कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। अब, एथर एनर्जी ने एक आधिकारिक पत्र जारी किया है, जिसमें घटना की असली वजह का खुलासा किया गया है। कंपनी ने पुष्टि की है कि हादसा इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से हुआ है और साथ ही यह भी बताया गया है कि आखिर इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या खराबी आई थी।

Ather Energy की ओर से जारी एक ऑफिशियल लेटर में बताया गया है कि यह घटना सर्विसिंग के लिए शोरूम में लाए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर की वजह से हुई। कंपनी का कहना है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर धूल और कीचड़ से भरा था, जिसके चलते सर्विस सेंटर के कर्मचारियों ने सर्विस से पहले स्कूटर को साफ करने के लिए हाई-प्रेशर वाटर वाश किया। सर्विस टीम ने पाया कि बैटरी पैक के टॉप केसिंग में कुछ दरारें थी, लेकिन तब तक हाई प्रेशर वॉश के कारण बैटरी केसिंग में पानी जा चुका था। कंपनी का कहना है कि पानी के कारण शेल के अंदर शॉर्ट सर्किट हुआ, जिसके कारण धुआं उठा और फिर आग लग गई। 
 

Rushlane के अनुसार, पिछले हफ्ते की शुरुआत में एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की वजह क्वालिटी स्टैंडर्ड को पूरा नहीं करने वाले सस्ती पार्ट्स बताए गए थे। जांच DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) के CFEES और भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु द्वारा की गई थी। इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटनाओं के कारण कई निर्माताओं को नोटिस भेजे गए। Boom Motors, Pure EV, Ola Electric, Okinawa Autotech, और Jitendra EV से घटना का स्पष्टीकरण मांगा गया है।

पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं में तेजी देखी जा रही है। बीते बुधवार, Hero Electric के Photon इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगी, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है। इसमें स्कूटर का पिछला हिस्सा पूरी तरह से जलकर नष्ट दिखाई दे रहा है। इस घटना में हीरो इलेक्ट्रिक की ओर से बयान भी जारी किया गया है, जिसमें कंपनी का कहना है कि आग लगने का कारण सॉकेट में शॉर्ट सर्किट है।

इससे पहले Ola Electric, Pure EV, Okinawa, Jitendra EV जैसे ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं, जिसे लेकर सरकारी जांच भी चल रही है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks