काली पोस्टर विवाद पर फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई के खिलाफ शिकायत दर्ज, बोलीं- मैं डरती नहीं हूं


पिछले दिनों डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने अपनी अगली फिल्म ‘काली’ का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया था जिसकी काफी आलोचना की जा रही है। पोस्टर में हिंदू देवी काली को सिगरेट पीते हुए और हाथ में LGBTQ के सपोर्ट वाला झंडा लिए नजर आ रही हैं। इसके बाद लीना के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है। हालांकि लीना को इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ा है।

दिल्ली पुलिस में दर्ज हुई शिकायत
तमिलनाडु के मदुरै में जन्मीं और टोरंटो में रहने वाली लीना मणिमेकलई ने शनिवार को अपनी शॉर्ट फिल्म KAALI का यह पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इसके बाद दिल्ली की गौ महासभा के अध्यक्ष अजय गौतम ने पुलिस में लीना के खिलाफ शिकायत दर्ज करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय से फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है। इसके जवाब में लीना ने सोशल मीडिया पर रिएक्शन भी दिया है।

लीना बोलीं- मैं नहीं डरती
लीना ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। मैं हमेशा उन लोगों के साथ आवाज उठाऊंगी जो निडर होकर बोलते हैं। अगर इसकी कीमत मेरी जिंदगी है तो मैं वह भी दे दूंगी।’ लीना ने बताया था कि उनकी यह फिल्म टोरंटो के आगा खान म्यूजियम में हुए कार्यक्रम ‘रिदम ऑफ कनाडा’ का एक पार्ट थी। जब लीना को काफी आलोचना झेलनी पड़ी तो उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट प्राइवेट कर लिया और कॉमेंट्स रिस्ट्रिक्ट कर दिए।

लीना ने दी सफाई
सोशल मीडिया पर काफी विरोध होने के बाद Leena Manimekalai ने तमिल में ट्वीट करते हुए लिखा, ‘यह फिल्म एक ऐसी घटना की कहानी है जिसमें एक शाम काली प्रकट होती हैं और टोरंटो की सड़कों पर घूमने लगती हैं। अगर आप पिक्चर देखोगे तो आप मुझे अरेस्ट करने के वाले हैशटैग के ट्वीट नहीं बल्कि मुझे प्यार करने वाले हैशटैग के ट्वीट शेयर करेंगे।’

कौन हैं लीना मणिमेकलई
लीना का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। वह फिल्म बनाने के अलावा कविताएं लिखती हैं और ऐक्टिंग भी करती हैं। उन्होंने ज्यादातर डॉक्यूमेंट्री फिल्में बनाई हैं जिन्हें कई विदेशी फिल्म फेस्टिवल्स में प्रदर्शित किया गया है। लीना ने कुछ समय तक मेनस्ट्रीम सिनेमा में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया है। इसके बाद उनकी पहली डॉक्यूमेंट्री महात्मा रिलीज हुई थी। इसके बाद लीना ने दलित, महिलाओं, ग्रामीण और LGBTQ समुदाय से जुड़ी समस्याओं पर शॉर्ट फइल्में और डॉक्युमेंट्री बनाई हैं। लीना खुद को भी बाई-सेक्सुअल बताती हैं। ऐक्टर के तौर पर लीना ने 4 शॉर्ट फिल्मों ‘चेल्लम्मा’, ‘लव लॉस्ट’, ‘द वाइट कैट’ और ‘सेनगडल द डेड सी’ में काम किया है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks