कब्ज से हैं परेशान, सूखे अंजीर का यूं करे सेवन और पाएं पाचन तंत्र से जुड़ी इस समस्या से छुटकारा


कब्ज से अक्सर लोगों को दो-चार होना पड़ता है. पेट सुबह के समय अच्छी तरह से साफ ना हो, तो सारा दिन पेट फूला हुआ, गैस, भारी, पेट में जलन, खट्टी डकार, गैस पास करने की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. ऐसी स्थिति में कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि कब्ज कई रोगों को जन्म दे सकता है. ऐसे में बाउल मूवमेंट प्रत्येक दिन सही होना चाहिए. बहुत ज्यादा मैदा, तेल-मसालेदार और जंक फूड्स खाने, फाइबर, तरल पदार्थ कम लेने से कब्ज की समस्या हो जाती है. कब्ज होने से मल त्याग करने में काफी परेशानी होती है. कुछ लोगों का पेट तो दो-तीन दिनों तक साफ नहीं हो पाता है. खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, सारा दिन बैठे रहना, एक्सरसाइज ना करना आदि कारणों से भी कब्ज की समस्या बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds Benefits: कब्ज से रहते हैं परेशान, अलसी के बीज से पाएं राहत, जानें सेवन का तरीका

सूखे अंजीर से पाएं कब्ज से छुटकारा
यदि आप कब्ज से बचना चाहते हैं, तो फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें. इसके लिए आप सूखे हुए अंजीर (Dried figs) का सेवन कर सकते हैं. क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कब्ज को दूर करने के लिए ड्राई अंजीर खाने की सलाह दी है. उन्होंने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि कब्ज से छुटकारा पाना के लिए सूखे अंजीर को पानी में भिगोकर खाएं.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए यूं करें ड्राई अंजीर का सेवन
अंशुल जयभारत ने लिखा है, सुबह के समय 2 से 3 पानी में पहले से भिगोकर रखे हुए अंजीर खाने से कब्ज दूर हो सकता है. सूखे अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर और बी6 होता है, जो बाउल मूवमेंट को दुरुस्त करते हैं. हालांकि, कब्ज से बचने के लिए आपको हेल्दी डाइट में फाइबर के साथ पानी का सेवन भी पर्याप्त मात्रा में करना होगा. साथ ही सोने-जागने की आदतों को सुधारना होगा, तभी कब्ज या अन्य सेहत संबंधित समस्याओं से बचा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: इस 1 तेल का यूं करें नियमित इस्तेमाल, पुरानी से पुरानी कब्ज से मिलेगा चुटकी में छुटकारा

पानी में भिगोए हुए सूखे अंजीर खाने के अन्य फायदे
– हार्ट डिजीज होने के जोखिम को करे कम. दिल स्वस्थ रहता है.
– प्रतिदिन भिगोए हुए अंजीर खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत.
– पीरियड्स में होने वाली परेशानियों का करे कम, रिप्रोडक्टिव हेल्थ में हो सुधार.
– वजन कम करने के लिए भी आप पानी में भिगोए हुए अंजीर खा सकते हैं.
– जिनका ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल अधिक रहता है, उनके लिए भी सूखा हुआ अंजीर हेल्दी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



image Source

Enable Notifications OK No thanks