मार्च में धीमा हुआ कोरोना वैक्‍सीनेशन लेकिन डोज लेने में ये आयुवर्ग सबसे आगे


नई दिल्‍ली. देश में कोरोना के खिलाफ वैक्‍सीनेशन (Vaccination) अभियान को एक साल से ऊपर हो चुका है. जल्‍द ही भारत 180 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा. अभी तक लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की 1,77,79,92,977 डोज लगाई जा चुकी हैं. एक समय में दो करोड़ से ज्‍यादा लोगों को रोजाना वैक्‍सीनेशन का रिकॉर्ड बना चुके भारत में पिछले 24 घंटों में 8,55,862 डोज दी गई हैं, ऐसे में देखा जा रहा है कि वैक्‍सीनेशन की गति कुछ धीमी पड़ गई है. हालांकि इसमें वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने वालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 18 साल से आयुवर्ग के लोगों ने 69,155 लोगों ने वैक्‍सीन की पहली डोज ली है. जबकि इसी आयु वर्ग के 5,29,081 लोगों ने कोविड वैक्‍सीन (Covid Vaccine) की दूसरी डोज ली है. ऐसे में सबसे ज्‍यादा वैक्‍सीन लगवाने वालों में यही वर्ग शामिल है. भारत सरकार ने 15 से 18 साल के किशोरों के लिए भी पिछले महीने वैक्‍सीनेशन शुरू किया है लेकिन वैक्‍सीन की डोज लेने वालों की संख्‍या काफी कम है. इस आयुवर्ग के 32555 लोगों ने पहली डोज ली है जबकि 1, 83, 898 किशोरों ने पिछले 24 घंटे में दूसरी डोज लगवाई है.

इसके अलावा फ्रंटलाइन और हेल्‍थकेयर वर्कर्स के लिए शुरू की गई प्रीकॉशन डोज भी लगवाई गई हैं. पिछले 24 घंटे में 41, 173 लोगों ने प्रीकॉशन डोज ली है. हालांकि फरवरी में कोरोना वैक्‍सीन लेने वालों की संख्या ज्‍यादा थी. अभी भी केंद्र और राज्‍य सरकारें लोगों से लगातार वैक्‍सीनेशन की अपील कर रही हैं. बता दें कि भारत में अगले कुछ महीनों में कोरोना की चौथी लहर की भी संभावना जताई गई है. कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक अध्ययन में कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की चौथी लहर जून के आसपास आ सकती है जो अगले दो महीनों यानि अगस्त में पूरे चरम पर रह सकती है.

Tags: Children Vaccine, Corona vaccine, Corona vaccine date, Corona Virus



Source link

Enable Notifications OK No thanks