Corona: 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगेंगे टीके, केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश


नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आह्वान किया है कि वे विभिन्न यात्रा मार्गों के साथ-साथ कार्यालय परिसरों, रेलवे स्टेशन, स्कूल और महाविद्यालयों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को एहतियाती खुराक देने के लिए शिविर लगाएं.

उल्लेखनीय है कि ‘‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्वसव’’ के तहत 75 दिनों तक 18 साल से अधिक उम्र की पात्रता रखने वाली आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक मुफ्त में देने का फैसला किया गया है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने ली बैठक
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों , राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशकों के साथ डिजिटल माध्यम से बैठक करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उनसे आह्वान किया कि पात्र लाभार्थियों का पूरी तरह से टीकाकरण के लिए गहन और महत्वाकांक्षी प्रयास किए जाएं.

यहां जारी एक बयान के मुताबिक, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशेष कोविड-19 टीकाकरण को ‘‘मिशन मोड’’ पर लागू किया जा रहा है. विशेष अभियान का लक्ष्य पात्र आबादी में एहतियाती खुराक की दर बढ़ाना है.

 27 प्रतिशत लोगों ने ही तीसरी खुराक ली है
भूषण ने रेखांकित किया कि 18 साल से अधिक और 60 साल तथा उससे अधिक आयु के लोगों में एहतियाती खुराक लेने की दर कम है, जो चिंता का विषय है. उनके मुताबिक, 18 से 59 साल की आबादी में से केवल आठ प्रतिशत ने और 60 साल से अधिक उम्र की आबादी में 27 प्रतिशत लोगों ने ही तीसरी खुराक ली है.

एहतियाती खुराक के लिए पात्र लोगों में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के ऐसे सभी व्यक्ति शामिल हैं, जिनके दूसरी खुराक लेने की तारीख से 6 महीने (या 26 सप्ताह) पूरे हो गए हैं.

बैठक में सलाह दी गई कि विशेष टीकाकरण अभियान चारधाम (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू-कश्मीर),कांवड़ यात्रा (उत्तर भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों) के मार्गों के साथ-साथ सभी मेलों और समागमों में लगाये जाएं.

Tags: 18+ Vaccination, Corona vaccination, Coronavirus



Source link

Enable Notifications OK No thanks