कोरोनावायरस इंडिया लाइव अपडेट: कोविड “सुनामी” स्वास्थ्य प्रणालियों को पतन की ओर ले जाएगा, डब्ल्यूएचओ का कहना है


कोरोनावायरस इंडिया लाइव अपडेट: कोविड 'सुनामी' स्वास्थ्य प्रणालियों को पतन की ओर ले जाएगा, डब्ल्यूएचओ का कहना है

कोविड इंडिया लाइव अपडेट: देश का सक्रिय केसलोएड अब 77,002 है।

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन और डेल्टा सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की एक “सुनामी” स्वास्थ्य प्रणालियों पर पहले से ही अपनी सीमा तक फैली हुई दबाव को ढेर कर देगी।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि डेल्टा और ओमिक्रॉन चिंता के संस्करण “जुड़वां खतरे” थे जो नए मामले संख्या को उच्च रिकॉर्ड करने के लिए चला रहे थे, जिससे अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि हुई।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले सप्ताह नए वैश्विक मामलों में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका और फ्रांस दोनों ने बुधवार को रिकॉर्ड दैनिक मामले दर्ज किए।

इस बीच, एक बड़े पैमाने पर, दिल्ली ने बुधवार को कोरोनावायरस के 923 मामलों की सूचना दी – पिछले दिन के मामलों में 86 प्रतिशत की छलांग और 30 मई के बाद से उच्चतम। शहर में 24 घंटों में कोई संबंधित मौत नहीं हुई है।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले सप्ताह के दौरान मामलों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि देखी जा रही है और सकारात्मकता दर अब 1.29 प्रतिशत हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के 9,195 नए मामले सामने आए। देश का सक्रिय केसलोएड अब 77,002 है। मंत्रालय ने कहा है कि ओमाइक्रोन मामले बढ़कर 781 हो गए हैं और कम से कम 241 ठीक हो गए हैं।

भारत में कोरोनावायरस मामलों पर लाइव अपडेट यहां दिए गए हैं:

टीके अभी भी ओमाइक्रोन के खिलाफ कारगर साबित हो रहे हैं: डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक

इस बात पर जोर देते हुए कि ओमाइक्रोन संस्करण दुनिया भर में टीकाकृत और असंक्रमित दोनों लोगों को संक्रमित कर रहा है, डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि टीके अभी भी प्रभावी साबित हो रहे हैं क्योंकि भले ही कई देशों में संख्या तेजी से बढ़ रही हो, लेकिन बीमारी की गंभीरता नए स्तर पर नहीं पहुंचा है।

सुश्री स्वामीनाथन ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, “जैसा कि अपेक्षित था, टी सेल की प्रतिरक्षा #Omicron के खिलाफ बेहतर होती है। यह हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा। यदि आपने नहीं किया है तो कृपया टीका लगवाएं।” या तो टीके या COVID-19 के पूर्व संक्रमण मानव टी सेल प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं।

सीओवीआईडी ​​​​-19 के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता के लिए जिम्मेदार कारकों के बारे में बताते हुए, स्वामीनाथन ने बुधवार को डब्ल्यूएचओ प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि वैक्सीन की प्रभावशीलता टीकों के बीच थोड़ी भिन्न होती है, हालांकि डब्ल्यूएचओ के सभी आपातकालीन उपयोग सूची के अधिकांश टीकों में वास्तव में सुरक्षा की उच्च दर होती है। कम से कम डेल्टा संस्करण तक गंभीर बीमारी और मृत्यु के खिलाफ।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks