COVID-19: गोवा में 100 फीसदी वयस्कों को लगी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज, अब टीकाकरण केंद्रों को बंद करने का फैसला


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पणजी
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Wed, 16 Feb 2022 09:22 PM IST

सार

अधिकारियों के मुताबिक, गोवा में 18 साल से ऊपर के 11.66 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। 

रिकॉर्ड टीकाकरण पर दुनिया गदगद: रॉयटर्स ने बताया पीएम मोदी को बेहतरीन तोहफा, न्यूयॉर्क टाइम्स ने ऐसे की तारीफ

रिकॉर्ड टीकाकरण पर दुनिया गदगद: रॉयटर्स ने बताया पीएम मोदी को बेहतरीन तोहफा, न्यूयॉर्क टाइम्स ने ऐसे की तारीफ
– फोटो : PTI

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में कोरोनावायरस के केस तेजी से कम हुए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि देश में यह स्थिति टीकाकरण अभियान की वजह से आई है, जिसकी रफ्तार लगातार तेज बनी हुई है। इस बीच भारत में चल रहे वैक्सिनेशन अभियान को लेकर एक और खुशखबरी आई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, गोवा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 100 फीसदी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। 

अधिकारियों के मुताबिक, गोवा में 18 साल से ऊपर के 11.66 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। इस लक्ष्य के पूरा होने के साथ ही राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशालय ने कोरोना टीकाकरण के लिए अलग से बनाए गए केंद्रों को बंद करने का फैसला किया है। यानी अब गोवा में सामान्य टीकाकरण कार्यक्रम के तहत ही कोरोना टीके लगाए जाएंगे। 

क्या बोले स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अफसर

गोवा की स्वास्थ्य सेवाओं की निदेशक डॉक्टर इरा अलमीडा ने कहा, गोवा स्वास्थ्य सेवाओं की निदेशक डॉक्टर ईरा अल्मेडा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य ने कोविड टीके की दूसरी खुराक देने का 100 प्रतिशत लक्ष्य पा लिया है। अब जब प्रक्रिया पूरी हो गई है तो राज्य के सभी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्रों को बंद कर दिया जाएगा और इस कार्यक्रम को सामान्य टीकाकरण अभियान में शामिल कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण जारी रहेगा, लेकिन यह सामान्य टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ चलेगा।

विधानसभा चुनावों के चलते हुई पूर्ण टीकाकरण में देरी

गौरतलब है कि गोवा में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज से सभी वयस्कों का टीकाकरण सितंबर में पूरा हो गया था। राज्य ने दिसंबर 2021 तक वैक्सिनेशन पूरा करने का लक्ष्य रखा था। हालांकि, विधानसभा चुनाव की तैयारी के चलते इस लक्ष्य तक पहुंचने में देरी लगी है। गोवा के इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट में फ्रंटलाइन वर्कर्स का आभार भी जताया। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks