Covid-19 Vaccine: नोवावैक्स की कोविड वैक्सीन को भारत में मिली मंजूरी, इस उम्र तक के बच्चों को लगेंगे टीके


नई दिल्ली. कोराना की वैक्सीन (Covid-19) के मोर्चे पर भारत के लिए एक और अच्छी खबर है. नोवावैक्स (Novavax ) की कोरोना वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इंमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. ये वैक्सीन 12 से 17 साल के बच्चों को लगाई जाएगी. नोवोवैक्स की इस वैक्सीन को NVX-CoV2373 के नाम से भी जाना जाता है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) इस वैक्सीन को बना रही है. भारत में इसे कोवोवैक्स Covovax ब्रांड नाम से जाना जाएगा. ये पहला प्रोटीन-आधारित वैक्सीन है.

कोवोवैक्स अब देश की चौथी ऐसी वैक्सीन है जो भारत में 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों की लगेगी. भारत में इससे पहले बायोलॉजिकल ई की कोरबेवैक्स, ज़ायडस कैडिला की ZyCoV-D और भारत वायोटेक की कोवैक्सीन है जिसका इस्तेमाल 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर किया जा रहा है.

80% असरदार
नोवावैक्स ने पिछले महीने कहा था कि उनकी वैक्सीन 80 प्रतिशत असरदार है. भारत में इस वैक्सीन का ट्रायल 12 से 17 साल के 2,247 बच्चों पर किया गया था. बता दें कि नोवावैक्स की वैक्सीन ‘कोवोवैक्स’ को पिछले साल दिसंबर में ही मंजूरी मिली थी. लेकिन तब ये मंजूरी सिर्फ 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए थी. Covovax को विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी हाल ही में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली है.

क्या कहा कंपनी ने
नोवावैक्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टेनली सी एर्क ने कहा, ‘इस आबादी में हमारा डेटा दिखाता है कि प्रभावकारिता और सुरक्षा और हमारी COVID-19 वैक्सीन भारत में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए एक वैकल्पिक प्रोटीन-आधारित वैक्सीन विकल्प प्रदान करेगी.’

कोवोवैक्स की ट्रायल
कोवोवैक्स नैनोपार्टिकल NVX-CoV2373 प्रोटीन आधारित वैक्सीन है. कोवोवैक्स के फेज 2 और फेज 3 का बच्चों पर ट्रायल पिछले साल अगस्त में शुरू हुआ था. इस ट्रायल में कुल 920 बच्चे भाग लिया था. इनमें 12-17 आयु वर्ग के 460 बच्चे, 7 से 11 साल के 230 बच्चे और 2 से 6 साल के 230 बच्चे शामिल थे.

Tags: Covid-19 vaccine, Covovax



Source link

Enable Notifications OK No thanks