Cryptocurrency: एलन मस्‍क ने बिटकॉइन को दिया जोर का झटका, घटाई हिस्‍सेदारी, क्या होगी और गिरावट?


हाइलाइट्स

टेस्ला ने फरवरी 2021 में बिटकॉइन में 1.5 बिलियन के निवेश करने की घोषणा की थी.
अप्रैल 2021 में Tesla कंपनी ने अपने बिटकॉइन पोर्टफोलियो का दस फीसदी हिस्सा बेच दिया था.
करीब सालभर पहले ही एलन मस्‍क ने टेस्‍ला के बिटकॉइन बेचने से किया था साफ इंकार.

नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे अमीर इंसान और टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) अपने चौंकाने वाले फैसलों के लिए जाने जाते हैं. क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर उनके लिए गए फैसलों ने जहां कई बार क्रिप्‍टो बाजार को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया, वहीं कई मौके ऐसे भी आए जब मस्‍क के बोल क्रिप्‍टो पर बहुत भारी पड़े और वह औंधे मुंह गिरी.

सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) को लेकर भी अब एलन मस्‍क का मन बदल गया है. करीब एक साल पहले ही किसी भी कीमत पर बिटकॉइन को न बेचने की बात कहने वाले मस्‍क ने अब पलटी मार ली है. टेस्‍ला ने टोटल बिटकॉइन होल्डिंग में से 75 फीसदी को फ्लैट करेंसी में बदल लिया है. टेस्‍ला के इस फैसले को बिटकॉइन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

Investment Tips: क्या आपका म्यूचुअल फंड निवेश नुकसान में है? तो जानिए अपनी कैपिटल बचाने के सटीक तरीके

1.5 बिलियन डॉलर किया था निवेश

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने फरवरी 2021 में बिटकॉइन में 1.5 बिलियन के निवेश करने की घोषणा की थी. एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के निवेश ने ही बिटकॉइन को ऊंचाइयों पर पहुंचाया था. टेस्ला के निवेश के बाद बिटकॉइन के भाव जबरदस्‍त तरीके से चढ़े थे. अप्रैल 2021 में Tesla कंपनी ने अपने बिटकॉइन पोर्टफोलियों का 10 फीसदी हिस्सा बेच दिया था.

75 फीसदी हिस्‍सेदारी घटाई

बुधवार को टेस्‍ला ने शेयरधारकों को बताया कि दूसरी तिमाही के अंत तक कंपनी ने बिटकॉइन में अपने निवेश का 75 प्रतिशत हिस्सा फ्लैट करेंसी में बदल लिया है. कंपनी ने बताया कि बिटकॉइन पोर्टफोलियो में 75% तक की हिस्सेदारी कम करने से दूसरी तिमाही में कपनी को 936 मिलियन डॉलर नकद की आमदनी हुई है.

एलन मस्क ने कंपनी की आमदनी पर एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान कहा है कि कोरोना संकट के बाद पैदा हुई अनिश्चितताओं से निपटने के लिए और कंपनी में नकदी बढ़ाने के लिए कंपनी ने बिटकॉइन के बड़े हिस्से बेचने का निर्णय लिया है. साथ ही मस्क ने कहा कि टेस्‍ला के इस फैसले को देखकर लोगों को बिटकॉइन के बारे में कोई धारणा नहीं बनानी चाहिए.

डोजकॉइन में बरकरार है विश्‍वास

कान्फ्रेंस कॉल में एलन मस्‍क ने कहा‍ कि टेस्‍ला ने डोजकॉइन में अपनी हिस्‍सेदारी नहीं घटाई है. बिटकॉइन होल्डिंग बेचने पर मस्‍क ने कहा कि कंपनी ने यह फैसला तात्‍कालिक परिस्थितियों के अनुसार लिया है और टेस्‍ला ने भविष्‍य में बिटकॉइन में निवेश करने के लिए अपने दरवाजे खुले रखे हैं.

ये भी पढ़ें-  Income Tax बचाने के हैं कई तरीके, जानिए कहां और कैसे निवेश कर आप पा सकते हैं टैक्‍स छूट

लगातार गिर रही है बिटकॉइन

क्रिप्टाकरेंसी बिटकॉइन में पिछले साल नवंबर में 69,000 डॉलर का उच्‍चतम स्‍तर छुआ था. परंतु उसके बाद से ही बिटकॉइन सहित अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसीज़ की तेजी को ग्रहण लग गया और इनकी कीमतें नीचे आना शुरू हो गईं. एलन मस्क की कंपनी टेस्ला द्वारा बिटकॉइन में शेयर बेचने की खबर के बाद बिटकॉइन 1.6 प्रतिशत गिरकर 22,928 अमेरिकी डॉलर पर कारोबार करने लगी. गुरुवार शाम चार बजे बिटकॉइन पिछले 24 घंटों में 3.4 फीसदी गिरकर 22,971.01 डॉलर पर कारोबार कर रही थी.

Tags: Bitcoin, Business news, Business news in hindi, Cryptocurrency, Elon Musk, Tesla

image Source

Enable Notifications OK No thanks