CWG 2022 Day-1: भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ छह मैच खेले और सब में रौंदा, जानें पहले दिन टीम इंडिया का प्रदर्शन


ख़बर सुनें

राष्ट्रमंडल खेलों (2022) में पहले दिन भारत की शुरुआत शानदार रही। भारतीय मुक्केबाज शिव थापा अगरे दौर में पहुंचे। वहीं, तैराक श्रीहरि नटराज ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।  भारतीय महिला हॉकी टीम ने घाना को 5-0 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में धमाकेदार आगाज किया। वहीं, बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में भारतीय टीम ने जीत के साथ शुरुआत की। 

पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों का छह मैचों में पाकिस्तान से सामना हुआ। इन छह मैचों में भारत ने पाकिस्तान को रौंद दिया। इसमें एक मुकाबला सिंगल्स इवेंट में और पांच मुकाबले टीम इवेंट के दौरान हुए। इसकी शुरुआत मुक्केबाज शिव थापा से हुई। हम आपको पाक के खिलाफ जीत हासिल करने वाले छह खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

Commonwealth Games 2022 Day 1 Live Updates Womens Cricket Mixed Team Badminton and Womens Hockey News Update


श्रीहरि नटराज और अनाहत सिंह
भारतीय मुक्केबाज शिव थापा ने 63.5 भारवर्ग में पाकिस्तान के मुक्केबाज सुलेमान बलूच को 5-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत दमदार ढंग से की। असम के 28 साल के थापा को लाइट वेल्टरवेट के इस मुकाबले में ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा। पांच बार के एशियाई चैंपियन शिव पाकिस्तान के कम तर्जुबेकार मुक्केबाज के सामने तकनीकी रूप से बेहद सक्षम नजर आए।

उन्होंने बड़ी तेजी से पंच जड़े। विश्व चैंपियनशिप में पदक जीत चुके भारतीय मुक्केबाज ने रिंग में अच्छा दबदबा दिखाया। एक वक्त पाकिस्तानी मुक्केबाज ने आगे बढ़कर मुक्का लगाने का प्रयास किया लेकिन थापा ने ऐसी होशियारी दिखाई कि प्रतिद्वंद्वी चकमा खाकर खुद ही गिर पड़ा।  
बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से था। मिक्स्ड टीम इवेंट के पहले मैच में सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पी की जोड़ी ने इरफान भाटी और गजाला सिद्दकी की जोड़ी को 21-9, 21-12 से हराया। इसके बाद पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने मुराद अली को 21-7, 21-12 से हरा दिया। इसके बाद महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु ने पाकिस्तान की माहूर शहजाद को लगातार गेमों में 21-7, 21-6 से हराकर टीम इंडिया को 3-0 से बढ़त दिलाई।


जीत के बाद सिंधु 


मैच के दौरान किदांबी श्रीकांत


मैच के दौरान सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा 
 
मेन्स डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने पाकिस्तान के मोराद अली और मोहम्मद इरफान की जोड़ी को 21-12, 21-9 से हरा दिया। बैडमिंटन में मिक्स्ड टीम इवेंट के पांचवें मैच में त्रिषा जॉली और पुलेला गायत्री गोपीचंद की महिला जोड़ी ने पाकिस्तान की माहूर शहजाद और गजाला सिद्दकी की पाकिस्तानी जोड़ी को 21-4, 21-5 से हरा दिया। गायत्री भारत के पूर्व दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद की बेटी हैं। इस जीत के साथ भारत ने ग्रुप-ए में पाकिस्तान को मिक्स्ड टीम इवेंट में 5-0 से रौंद दिया। 


सात्विक और चिराग जीत के बाद

All England Open 2022: ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद नहीं तोड़ पाई चीन की  दीवार, सेमीफाइनल में सफर हुआ खत्म - Amrit Vichar
त्रिषा जॉली और गायत्री

  • पुरुष टेबल टेनिस (टीम इवेंट): भारत ने 3-0 से बारबाडोस को हराया। इसके बाद 3-0 से सिंगापुर के खिलाफ जीत हासिल की।
  • महिला टेबल टेनिस (टीम इवेंट): भारत ने 3-0 से दक्षिण अफ्रीका को हराया। फिर फिजी के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की।
  • तैराकी: श्रीहरि नटराज ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में प्रवेश किया।
  • पैरा-तैराकी: पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक S9 फाइनल में भारत के आशीष कुमार आठवें स्थान पर रहे
  • बॉक्सिंग: शिव थापा 63.5 किग्रा भारवर्ग के राउंड ऑफ 16 में पहुंचे।
  • क्रिकेट: भारतीय महिला टीम को पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से तीन विकेट से हार मिली
  • महिला हॉकी: भारत ने पूल-ए के पहले मैच में घाना को 5-0 से रौंदा
  • बैडमिंटन: भारत ने मिक्स्ड टीम ग्रुप मैच में पाकिस्तान को 5-0 से हराया।
  • स्क्वैश: अनाहत सिंह महिला सिंगल्स और अभय सिंह मेन्स सिंगल्स के राउंड ऑफ 32 में पहुंचे।

भारतीय स्विमर श्रीहरि नटराज ने इतिहास रच दिया है। वह 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्विमिंग कॉम्पिटीशन के फाइनल में पहुंच गए हैं। दूसरे सेमीफाइनल में श्रीहरि ने 54.55 सेकेंड का समय निकाला और चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने ओवरऑल सेमीफाइनल में सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। अब श्रीहरि से पदक की उम्मीद जग गई है। फाइनल में आठ स्विमर्स के बीच टक्कर देखने को मिलेगी। 

Men's 100m backstroke FINAL list
100 मीटर बैकस्ट्रोक स्विमिंग कॉम्पिटीशन के फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ी
टेबल टेनिस में महिलाओं के टीम इवेंट ग्रुप-2 के मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मुकाबला जीत लिया। टेनिसन और अकुला की भारतीय जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका की जोड़ी को 11-7, 11-7, 11-5 से हराया। इसके बाद मनिका बत्रा ने भी अपना मुकाबला 11-5, 11-3, 11-2 से जीत लिया। टीम इवेंट के तीसरे मुकाबले में सृजा अकूला ने दानिशा पटेल को 11-5, 11-3 और 11-6 से हराया। 

टेबल टेनिस में महिलाओं के टीम इवेंट ग्रुप-2 के दूसरे मैच में भारत ने फिजी को 3-0 से हरा दिया। दिया पराग चितले और श्रीजा की जोड़ी ने फिजी की तौआ टिटाना और ग्रेस रोजी यी को 11-8, 11-3, 11-5 से हराया। इसके बाद मनिका बत्रा ने कैरोलिन ली को 11-2, 11-4, 11-2 से आसानी से हरा दिया और टीम इंडिया को 2-0 की बढ़त दिलाई। आखिरी मैच में श्रीजा अकुला ने ग्रेस रोजी यी को 11-7, 11-1, 11-2 से हराया और टीम इंडिया को 3-0 से जीत दिला दी। 
भारतीय पुरुष टीम ने बारबाडोस को 3-0 से मात दी। हरमीत और साथियान ने युगल मैच में केविन और टिरसी नाइट को 11-9, 11-9, 11-4 से हराया। एकल में शरथ कमल ने मैक्सवेल को 15 मिनट से कम समय में 11-5, 11-3, 11-3 से हराया। उसके बाद साथियान ने भी टिरसी नाइट को 11-4, 11-4, 11-5 से पराजित किया।  

बारबाडोस के खिलाफ पहले मैच में 3-0 से जीत हासिल करने के बाद भारत ने सिंगापुर को भी 3-0 से हरा दिया। सिंगापुर के खिलाफ पहले मैच में हरमीत देसाई और साथियान ज्ञानसेकरन की जोड़ी ने शाओ फेंग एथन पोह और क्लेरेंस च्यू जे यू की जोड़ी को 11-5, 11-5, 9-11, 11-2 से हरा दिया। इसके बाद दिग्गज अचंता शरथ कमल ने सिंगापुर के यू इन कोएन पैंग को 11-8, 11-9, 11-9 से शिकस्त दी। टीम इवेंट के तीसरे मैच में साथियान ज्ञानसेखरन सिंगापुर के झे यू क्लेरेंस च्यू को 11-7, 11-5, 11-8 से हरा दिया। 
राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की सबसे युवा खिलाड़ी भारत की अनाहत सिंह ने स्क्वैश के महिला सिंगल्स में जीत के साथ शानदार शुरुआत की। उन्हें अपना पहला मैच जीतने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी और उम्र में बड़ी सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के जैडा रॉस को लगातार तीन गेमों में हरा दिया। अनाहत ने पहला गेम 11-5 से जीता। इसके बाद दूसरे गेम में अनाहत एक बार फिर सीनियर जैडा रॉस के लिए परेशानी खड़ी कर दी। दूसरा गेम अनाहत और भी आसानी से 11-2 से अपने नाम किया और 2-0 की बढ़त बना ली। अनाहत के आगे जैडा रॉस टिक नहीं सकीं। तीसरा गेम अनाहत ने 11-0 से जीत लिया और जैडा को राउंड ऑफ 64 के मैच में करारी शिकस्त दी। अनाहत अब महिला सिंगल्स स्कैश के राउंड ऑफ 32 में पहुंच गई हैं।

Image
जीत के बाद अनाहत
Archi Factory Open Lorient: Singh Wins First Title After Monster Final -  Professional Squash Association
अभय सिंह

भारत के अभय सिंह ने स्क्वैश पुरुष एकल राउंड ऑफ 64 के मैच में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड के जो चैपमैन को 3-0 से हरा दिया। अभय सिंह ने जो चैपमैन को 11-5, 11-5, 11-5 से हराकर पुरुष एकल राउंड ऑफ 32 में प्रवेश किया।
भारतीय महिला हॉकी टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार शुरुआत की है। उसने घाना को अपने पहले मैच में 5-0 से रौंद दिया। टीम इंडिया के लिए गुरजीत कौर ने सबसे ज्यादा दो गोल किए। नेहा गोयल, संगीता कुमारी और सलिमा टेटे ने भी स्कोर किया। अब भारतीय महिला टीम शनिवार (30 जुलाई) को वेल्स के खिलाफ अपने दूसरे ग्रुप मैच में उतरेगी।
कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट में अपने पहले मुकाबले में ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को तीन विकेट से हराया है। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 154 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट गंवाकर एक ओवर रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए गार्डनर ने नाबाद 52 रन बनाए।
लॉन बॉल में भारत की तानिया चौधरी को महिला एकल के पहले राउंड में हार का सामना करना पड़ा है। स्कॉटलैंड की डी हॉगन ने उन्हें 10-21 से हराया। इसके अलावा लॉन बॉल के पुरुष ट्रिपल सेक्शनल प्ले के पहले राउंड में भारत को निराशा हाथ लगी। उसे मजबूत न्यूजीलैंड ने 23-6 से बुरी तरह हराया दिया। 
ऑस्ट्रेलिया ने 42.222 के समय के साथ राष्ट्रमंडल खेलों का नया रिकॉर्ड बनाया। इंग्लैंड की टीम 43.296 के समय के साथ फाइनल में पहुंच गई है। फाइनल में इंग्लैंड का सामना ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा। न्यूजीलैंड और कनाडा तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। दोनों के बीच कांस्य पदक के लिए मुकाबला होगा। क्वालिफाइंग राउंड में भारतीय टीम 44.702 के समय के साथ छठे स्थान पर रही। टीम में वाई रोजित सिंह, डेविड बेकहम और रोनाल्डो लैटनजम शामिल रहे।

विस्तार

राष्ट्रमंडल खेलों (2022) में पहले दिन भारत की शुरुआत शानदार रही। भारतीय मुक्केबाज शिव थापा अगरे दौर में पहुंचे। वहीं, तैराक श्रीहरि नटराज ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।  भारतीय महिला हॉकी टीम ने घाना को 5-0 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में धमाकेदार आगाज किया। वहीं, बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में भारतीय टीम ने जीत के साथ शुरुआत की। 

पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों का छह मैचों में पाकिस्तान से सामना हुआ। इन छह मैचों में भारत ने पाकिस्तान को रौंद दिया। इसमें एक मुकाबला सिंगल्स इवेंट में और पांच मुकाबले टीम इवेंट के दौरान हुए। इसकी शुरुआत मुक्केबाज शिव थापा से हुई। हम आपको पाक के खिलाफ जीत हासिल करने वाले छह खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

Commonwealth Games 2022 Day 1 Live Updates Womens Cricket Mixed Team Badminton and Womens Hockey News Update

श्रीहरि नटराज और अनाहत सिंह



Source link

Enable Notifications OK No thanks