DA Hike : इन केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 13 फीसदी बढ़ेगा, जनवरी से तीन महीने का मिलेगा एरियर भी


नई दिल्‍ली. सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में इजाफा करने के बाद अब 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है. इन कर्मचारियों के डीए में 13 फीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी.

वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने बताया कि 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA मौजूदा 368 फीसदी से बढ़ाकर 381 फीसदी किया जाएगा. यानी इसमें 13 फीसदी का बंपर इजाफा होगा. वहीं, 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा. इसमें 7 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. बढ़ा हुआ डीए जनवरी, 2022 से लागू होगा और बीते महीने का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा. बढ़े DA का लाभ केंद्रीय स्‍वायत्‍त संस्‍थानों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – मार्च में रिक्रूटमेंट एक्टिविटी छह प्रतिशत बढ़ी, क्या चल रहा है नौकरियों का ट्रेंड

7वें वेतन आयोग में बढ़ा था 3 फीसदी डीए
केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग का लाभ लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का इजाफा किया था. अब यह 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पहुंच गया है. महंगाई भत्‍ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के ट्रेवल अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा होगा. यह बढ़ोतरी भी 1 जनवरी, 2022 से लागू होगी और बीते महीनों का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा.

बेसिक सैलरी पर होती है डीए की गणना
कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते या डीए में बढ़ोतरी की गणना उनकी बेसिक सैलरी पर की जाती है. इस बार का बढ़ा हुआ 3 फीसदी डीए भी बेसिक सैलरी के हिसाब से दिया जाएगा. मसलन अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है तो उसमें अभी तक 31 फीसदी डीए जोड़ा जाता था, जो अब 34 फीसदी जोड़ा जाएगा. यानी अब बेसिक सैलरी का 34 फीसदी राशि जोड़कर वेतन में दी जाएगी.

ये भी पढ़ें – Investment Tips : IPO में पैसे लगाने से पहले इन गलतियों से बचें खुदरा निवेशक, कैसे पहचानें कमाऊ स्‍टॉक

कुछ कर्मचारियों को नहीं मिल रहा 7वें वेतन आयोग का लाभ
केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे कर्मचारियों को भी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाता है. 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए बढ़ाकर बड़ा लाभ दिया है.

Tags: 7th pay commission, Central Government employees, Dearness allowance, Salary hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks