समाजवादी पार्टी में शामिल हुए दारा सिंह चौहान, बीजेपी छोड़ने वाले यूपी के तीसरे पूर्व मंत्री


समाजवादी पार्टी में शामिल हुए दारा सिंह चौहान, बीजेपी छोड़ने वाले यूपी के तीसरे पूर्व मंत्री

दारा सिंह चौहान यूपी के उन तीन मंत्रियों में से एक हैं जिन्होंने चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ दी है

लखनऊ:

दारा सिंह चौहान – तीन मंत्रियों सहित लगभग एक दर्जन पूर्व भाजपा विधायकों में से एक, अगले महीने के चुनाव से पहले इस सप्ताह पार्टी छोड़ने वाले – रविवार को अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

अपना दल विधायक आरके वर्मा, जिनकी पार्टी भाजपा के साथ है, आज समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

“मैं दारा सिंह चौहान, आरके वर्मा का स्वागत करता हूं। यह (2002 का चुनाव) दिल्ली और लखनऊ में डबल इंजन सरकार के साथ लड़ाई है (केंद्र और राज्य में सत्ता में भाजपा का एक संदर्भ)। उन्होंने केवल ‘तोड़ने की राजनीति’ की है ‘। हम ‘विकास की राजनीति’ पर ध्यान केंद्रित करेंगे,” श्री यादव ने कहा।

श्री चौहान संभवत: अंतिम प्रमुख विपक्षी नेता हैं जिन पर श्री यादव द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं, जिन्होंने कल इस्तीफा देने वाले सभी तीन मंत्रियों को हटा दिया है, क्योंकि उन्होंने कल कहा था कि “हम कोई और नेता नहीं लेंगे”।

इसके बाद चंद्रशेखर आजाद के साथ सीट बंटवारे की बातचीत टूट गई।

एक प्रभावशाली ओबीसी नेता, जिन्होंने लोकसभा और राज्यसभा सांसद के रूप में भी काम किया है, श्री चौहान बुधवार को पद छोड़ने तक मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में पर्यावरण और वन मंत्री थे।

2017 में श्री यादव को हराने के लिए गैर-यादव ओबीसी वोटों पर निर्भर पार्टी को देखते हुए उनके इस्तीफे (और अन्य विधायकों के) को भाजपा की फिर से चुनावी बोली में एक बड़ा छेद के रूप में देखा गया था।

उन्होंने, छोड़ने वाले लगभग सभी लोगों की तरह, यूपी के पिछड़े वर्गों की जरूरतों की अनदेखी के लिए भाजपा को दोषी ठहराया; उन्होंने कहा, “मैं पिछड़े वर्गों के प्रति इस सरकार के दमनकारी रवैये से आहत हूं…”

पूर्व मंत्री और प्रमुख ओबीसी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को दलबदल की बाढ़ शुरू कर दी, एनडीटीवी को बताया कि भाजपा की यूपी सरकार “पिछड़े वर्गों की समस्याओं के लिए बहरी” थी।

स्वामी प्रसाद मौर्य को कल शामिल किया गया था, जिसमें धर्म सिंह सैनी के एक अन्य पूर्व मंत्री (जिन्होंने यह कहने के 24 घंटे बाद भाजपा छोड़ दी थी) और अपना दल के एक अन्य सहित छह विधायक थे।

सीटीबी166एल8

स्वामी प्रसाद मौर्य शनिवार को समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए

इस चुनाव में भाजपा के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखे जाने वाले यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री श्री यादव के लिए, इन ओबीसी नेताओं का अधिग्रहण एक बड़ा बढ़ावा है क्योंकि वह 2017 के फॉर्मूले को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं।

पिछले साल, एक और प्रभावशाली ओबीसी चेहरा और भाजपा के एक पूर्व सहयोगी, ओमप्रकाश राजभर और उनकी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

नवंबर में श्री यादव ने एनडीटीवी से कहा कि पश्चिम में नाराज किसानों का एक “पिनसर” आंदोलन और पूर्व में क्षेत्रीय दलों का “इंद्रधनुष गठबंधन” चुनाव में “भाजपा का सफाया” कर देगा।

10 फरवरी से शुरू होने वाले सात चरणों के मतदान में यूपी नई सरकार के लिए मतदान करेगा।

कल भाजपा ने कहा था कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे। श्री यादव ने पुष्टि नहीं की है कि वह चुनाव के लिए खड़े होंगे या नहीं; नवंबर में उन्होंने एनडीटीवी से कहा कि अगर पार्टी चाहेगी तो वह ऐसा करेंगे।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks