DDA Housing Scheme 2021: डीडीए फ्लैट्स का न‍िकला ड्रा, इन इलाकों में लोगों ने द‍िखाई आश‍ियाना बनाने में ज्‍यादा द‍िलचस्‍पी


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) की व‍िशेष आवासीय योजना (DDA Special Housing Scheme 2021) में फ्लैटों के आवंटन का ड्रा आज न‍िकाला गया है. डीडीए की ओर से 28 इलाकों में स्‍थ‍ित 18,335 फ्लैट्स के ल‍िए कुल आवेदन 22,100 प्राप्‍त क‍िए गए थे. लेक‍िन इनमें से केवल 12,387 ने ही अपनी रज‍िस्‍ट्रेशन फीस जमा कराई थी. इन सभी का आज ड्रा न‍िकाला गया ज‍िसमें वसंतकुंज, जसोला, द्वारका जैसी कुछ लोकेलिटीज में फ्लैट्स पाने के ल‍िए लोगों ने ज्‍यादा द‍िलचस्‍पी द‍िखाई है. नरेला के फ्लैट्स में लोगों ने कोई खास दिलचस्‍पी नहीं द‍िखाई है.

ये भी पढ़ें: DDA Housing Scheme 2021: डीडीए फ्लैट्स पाने वालों का इंतजार खत्‍म, आज न‍िकलेगा ड्रा, पूरा होगा अपने घर का सपना 

डीडीए की ओर से आज दोपहर तीन बजे व‍िकास सदन, मुख्‍यालय में इसका ड्रा न‍िकाला गया ज‍िसका डीडीए की आध‍िकार‍िक वेबसाइट http://dda.golivecast.in/ पर लाइव टेलीकास्‍ट गया और सभी सफल आवंट‍ियों के नाम घोष‍ित क‍िए गए. फ्लैटों के आवंटन का ड्रा ‘रैंडम नंबर जनरेशन सिस्टम’ के आधार पर किया गया था. यह ड्रा उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश और डीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों की अध्यक्षता में 3 स्वतंत्र पर्यवेक्षकों की देखरेख में आयोजित किया गया था.

डीडीए ने शुरू में योजना के अंतर्गत 28 इलाकों में स्थित 18,335 फ्लैट रखे. इस पर कुल 12,387 आवेदकों ने जरूरी रज‍िस्‍ट्रेशन फीस जमा की थी. हालांक‍ि योजना में कुल 22,100 आवेदकों ने अपना रज‍िस्‍ट्रेशन कराया था. आवेदकों को लो‍केलिटीज के संबंध में अधिकतम 7 वरीयताएं देने की अनुमति दी गई थी. हालांक‍ि ब्लॉक या फ्लोर को लेकर क‍िसी प्रकार की वरीयता आवेदकों को नहीं दी गई थी.

रज‍िस्‍ट्रेशन फीस जमा करने वाले अध‍िकांश आवेदकों ने वसंतकुंज, जसोला, द्वारका जैसी कुछ लोकेलिटीज के लिए ही अधिक/पर्याप्त वरीयताएं दी हैं. लेक‍िन नरेला उप-शहर के लिए अपेक्षा से कम वरीयता दी गई. सेक्टर जी 7 में एलआईजी फ्लैटों और सेक्टर ए1 से ए4, नरेला में ईडब्ल्यूएस फ्लैटों के लिए आवेदकों की संचयी प्राथमिकताएँ उपरोक्त लोकेलिटीज में प्रस्तावित 6,546 और 5,033 फ्लैटों के मुकाबले क्रमशः 687 और 2,234 रही हैं.

अंतिम ड्रा में उपरोक्त लो‍केलिटीज के केवल 687 एवं 2,346 फ्लैटों को ही रखने का निर्णय लिया गया ताकि इन आवेदकों को लो‍केलिटीज के भिन्न-भिन्न ब्लॉकों/टावरों में फ्लैटों का आबंटन किये जाने की संभावना से बचा जा सके. उपरोक्त तथ्यों को देखते हुए 9,790 फ्लैटों को अंतिम ड्रॉ में रखा गया है और 5,227 फ्लैट सफल आवेदकों को आवंटित किए गए हैं. ड्रा परिणाम की सूची डीडीए की वेबसाइट dda.gov.in पर उपलब्ध है.

Tags: DDA, Delhi developmet authority, Delhi news, Multi-storeyed flats, PM housing scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks