DDA हाउस‍िंग योजना में फ्लैट्स पाने वालों का इंतजार हुआ खत्‍म, इस द‍िन न‍िकलेगा ऑनलाइन ड्रा


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) की आवासीय योजना (DDA Housing Scheme 2022) में फ्लैट का आवेदन करने वालों को अब ज्‍यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है. इस योजना के ड्रा को संभवत: अप्रैल माह में मध्‍य तक न‍िकाल द‍िया जाएगा ज‍िससे उन लोगों का अपने घर का सपना साकार होगा जोक‍ि इस तलाश में लंबे समय से जुटे हुए हैं. डीडीए की आवासीय फ्लैट योजना 2022 के अंतर्गत 18335 फ्लैटों (Flats) के लिए करीब 22 हजार लोगों ने आवेदन क‍िए थे.

डीडीए अधिकार‍ियों के मुताब‍िक ड्रा ऑनलाइन माध्यम से ही होगा जिसकी प्रक्रिया का ट्रायल डीडीए मुख्यालय में किया गया. बताया जाता है कि डीडीए इस कोशिश में भी लगा है कि लोग इंटरनेट-कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे भी ड्रा की पूरी प्रक्रिया को देख सकें. अधिकारियों के स्वीकृति के आधार पर ड्रा अप्रैल के मध्य तक कराया जा सकता है. इसके लिए डीडीए ने हाल ही में विशेष तकनीक को भी अलग से अमल में लिया है. ताकि अधिक लोगों की संख्या होने के बाद भी डीडीए की वेबसाइट जाम न हो और लोग आसानी से पूरी प्रक्रिया को देख सकें.

ये भी पढ़ें: DDA News: दिल्ली में घर होने के बाद भी खरीद सकेंगे डीडीए की प्रॉपर्टी, जानें नए नियम

बताते चलें क‍ि ड्रा के बाद 30 दिन तक फ्लैट सरेंडर करने वालों से डीडीए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलेगा. वैसे पिछली योजनाओं से सबक लेते हुए डीडीए ने यह भी तय किया है कि यदि ड्रा के बाद भी सफल आवेदकों ने फ्लैट सरेंडर किये तो फिर वेटिंग लिस्ट और उसके बाद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर भी फ्लैट आवंटित किए जा सकते हैं.

बताया जाता है क‍ि प‍िछली योजनाओं में करीब 55 फीसदी तक फ्लैट लोगों ने सरेंडर किए हैं. हालांकि डीडीए को उम्मीद है कि इस बार आवेदन केवल जरूरतमंद लोगों द्वारा ही किया गया है. ऐसे में ड्रा के बाद फ्लैट सरेंडर होने की संभावना लगभग न बराबर ही मानी जा रही है.

Tags: DDA, Delhi developmet authority, Delhi news, Multi-storeyed flats, PM housing scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks