Delhi Bazar Portal: दिल्ली के बाजारों को ग्लोबल प्लेटफार्म बनाने की तैयारी में केजरीवाल सरकार, बनाया ये बड़ा प्‍लान


नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) दिल्ली के बाजारों (Delhi Bazar) को ग्लोबल प्लेटफार्म देने जा रही है. इसके मद्देनजर केजरीवाल सरकार 10 हजार वेंडरों के साथ दिसंबर से ‘दिल्ली बाजार‘ ई-पोर्टल (E-Portal) की शुरुआत करेगी और उसके अगले छह महीने में एक लाख से अधिक विक्रेताओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

इस संबंध में आज डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने सीएम अरविंद केजरीवाल के समक्ष एक प्रजेंटेशन दिया. इसकी सराहना करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि यह देश का पहला ऐसा पोर्टल होगा, जहां दिल्ली के सभी बाजार एक पोर्टल पर होंगे. दिल्ली का हर व्यापारी व दुकानदार पोर्टल पर अपना प्रोडक्ट प्रदर्शित कर सकेगा, जिसे दुनिया देख सकेगी और उनका सामान पूरी दुनिया में बिक सकेगा.

Delhi: होलसेल शॉप‍िंग फेस्‍ट‍िवल आयोजन की तैयारी में केजरीवाल सरकार, मनीष स‍िसोद‍िया ने सोमवार को बुलाई ट्रेडर्स की खास मीट‍िंग 

दिल्ली सरकार पहले एक लाख विक्रेताओं (Vendors) को पोर्टल से जोड़ने में मदद करेगी और मार्केट एसोसिएशन इनका सत्यापन करेंगी. दिल्ली सरकार की तरफ से एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी, जो दिल्ली बाजार पोर्टल (Delhi Bazar Portal) का सारा काम देखेगी. वहीं, दिल्ली सरकार ने ई-कामर्स कंपनियों से भी बात की है, जिससे कि वहां भी दिल्ली बाजार पोर्टल के प्रोडक्ट प्रदर्शित हो सके और खरीददारी की जा सके. जीरो खर्च होने के कारण दिल्ली बाजार पोर्टल पर उपलब्ध प्रोडक्ट ई-कॉमर्स कंपनियों (E-Commerce Companies) की तुलना में सस्से मिलेंगे.

दिल्ली बाजार पोर्टल की टीम बाजारों में जाएगी और ब्रैंडिंग करेगी
मसलन, चांदनी चौक को अगर किसी को देखना है और वो किसी दूसरे शहर में बैठा है, तो वो ऑनलाइन दिल्ली बाजार पोर्टल की वेबसाइट पर जाएगा और चांदनी चौक बाजार में अपने पसंद सामान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगा. साथ ही वर्चुअल नेविगेशन के जरिए बाजार की विस्तृत जानकारी ले सकते हैं.

साथ ही, ई-पेमेंट के जरिए भुगतान कर सामान खरीद सकता है. दिल्ली बाजार पोर्टल की एक टीम होगी, जो बाजारों में जाएगी और उसकी पूरी ब्रैंडिंग करेगी. दिल्ली सरकार का कहना है कि जीरो सेटअप खर्च होने के कारण दिल्ली बाजार पोर्टल पर उपलब्ध प्रोडक्ट ई-कॉमर्स कंपनियों से सस्सा भी मिलेगा.

दिल्ली सरकार की ई-पेमेंट प्लेटफार्म से भी बातचीत चल रही है, ताकि ई-पेमेंट प्लेटफार्म पर जाकर भी कोई दिल्ली बाजार पोर्टल से सामान खरीद सके और ऑनलाइन भुगतान कर सके. सरकार की योजना है कि जितने भी ई-पेमेंट प्लेटफार्म उलब्ध हैं, वहां पर भी दिल्ली बाजार पोर्टल के प्रोडक्ट को प्रदर्शित किया जाए. इससे दिल्ली के बाजारों को ग्‍लोबल स्तर पर बाजार मिल सकेगा. दिल्ली के बाजारों की ब्रैंडिंग होगी. कोई भी कहीं से भी सामान खरीद सकेगा और ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प होगा. इससे बाजारों की सप्लाई चेन के साथ ग्राहक भी बढ़ेंगे.

बाजारों को हर संभव सुविधा मुहैया कराएगी सरकार
इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रजेंटेशन की सराहना की और कहा कि दिल्ली के बाजारों को विश्वस्तरीय बनाना है. आने वाले समय में दिल्ली के बाजारों की पहचान दुनिया भर में होगी. दिल्ली सरकार बाजारों को हर संभव सुविधा मुहैया कराएगी. दिसंबर 2022 तक 10 हजार विक्रेताओं के साथ दिल्ली बाजार ई-पोर्टल को शुरू किया जाएगा. दिल्ली सरकार पहले एक लाख व‍िक्रेताओं को पोर्टल से जोड़ने में मदद करेगी.

दिल्ली बाजार का ई-पोर्टल इस तरह काम करेगा
दिल्ली बाजार एक डिस्कवरी प्लेटफार्म होगा. इसका उद्देश्य यह है कि दिल्ली के सभी छोटे-बड़े दुकानदारों को ऑनलाइन जीरो सेटअप पर लाया जाएगा. चाहें उनका जीएसटी में पंजीकरण हुआ हो या नहीं हुआ हो, सभी को दिल्ली बाजार पोर्टल पर अनुमति दी जाएगी. दिल्ली बाजार पर दुकानदार अपनी एक माइक्रो साइट बना सकते हैं. जिसके बाद उनकी दुकान में जितने भी प्रोडक्ट हैं, वो सारे प्रोडक्ट दिल्ली बाजार ई-पोर्टल पर सूचीबद्ध हो जाएंगे. जब कोई ग्राहक दिल्ली बाजार पोर्टल पर जाएगा, तो वो दुकानदार के नाम, बाजार के नाम और प्रोडक्ट के नाम से सर्च कर सकता है.

ई-कॉमर्स कंपनियों के पोर्टल पर दिल्ली बाजार से खरीद सकेंगे प्रोडक्ट
दिल्ली बाजार ई-पोर्टल का मुख्य फीचर यह है कि आप ई-कॉमर्स कंपनियों के पोर्टल पर जाकर भी दिल्ली बाजार के व‍िक्रेताओं से प्रोडक्ट खरीद सकेंगे या दिल्ली बाजार पोर्टल पर जाकर ई-कॉमर्स कंपनियों पर पंजीकृत व‍िक्रेताओं से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं. इसके लिए दिल्ली सरकार, दिल्ली बाजार पोर्टल का ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल प्लेटफार्म (ओएनडीसी) को समक्ष (इनेबल) कर रही है.

ओएनडीसी केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई एक पहल है. ओएनडीसी के इनेबल करने से दिल्ली बाजार पोर्टल पर एमेजॉन, फ्लीकॉर्ट समेत सभी ई-कॉमर्स कंपनियों प्रोडक्ट भी प्रदर्शित होंगे. भारत में दिल्ली में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब सभी व‍िक्रेता दिल्ली बाजार पोर्टल पर एक जगह इकट्ठा होंगे और आप कहीं से भी प्रोडक्ट खरीद सकेंगे. अगर आप पेटीएम पर जूता खोज रहे हैं, तो वहां पर दिल्ली बाजार पोर्टल पर पंजीकृत दुकानदार का जूता भी प्रदर्शित होगा.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi Government, Delhi news

image Source

Enable Notifications OK No thanks