Gold Price Today: सोने की कीमतों में मामूली गिरावट, चांदी में रही मजबूती, पढ़िए आज का लेटेस्ट रेट


Gold Price Today : आज सोने की कीमतों में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 24 रुपये घटकर 50,686 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,710 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

हालांकि, चांदी की कीमत 13 रुपये की तेजी के साथ 60,609 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 60,596 रुपये प्रति किलोग्राम रहा था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी क्रमश: 1,837 डॉलर और 21.66 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर थी.

यह भी पढ़ें- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री आज से शुरू, पांच दिनों तक सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, क्‍या है रेट और कितनी मिलेगी छूट?

सोने की हाजिर कीमत 1,837 डॉलर प्रति औंस
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘सोने की कीमतों में नरमी का रुख रहा. न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज, कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत 1,837 डॉलर प्रति औंस रह गयी. डॉलर के उतार चढ़ाव और फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में वृद्धि किये जाने को लेकर मिले जुले वैश्विक संकेतों की वजह से सोने की कीमतें में नरमी रही.’’

 मानसून का भी सोने पर असर
सोने में अभी भले ही थोड़ी कमजोरी देखी जा रही है, लेकिन एक्‍सपर्ट का मानना है कि इस साल मानसून बेहतर रहा तो सोने की खरीद आने वाले समय में और बढ़ेगी. ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने की खपत बढ़ने की उम्‍मीद है, जिसका सीधा असर उसकी कीमतों पर पड़ेगा और घरेलू बाजार में भी सोना महंगा हो जाएगा. चांदी की औद्योगिक मांग लगातार बढ़ रही है, जो आने वाले समय में इसकी कीमतों में एक बार फिर इजाफा कराएगी.

यह भी पढ़ें- भारत ने 2021 में रिसाइकिल किया 75 टन सोना, अमेरिका के बाद रहा चौथे पायदान पर, कौन सा देश है सबसे आगे?

सोने का नया भाव घर बैठे कैसे जानें?
बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Tags: Gold, Gold investment, Gold price, Gold Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks