Delhi: दिल्लीवालों का सफर हुआ अब और आसान, इन रूटों पर दौड़ने लगी 80 एसी CNG लो फ्लोर क्लस्टर बसें


नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम (Public Transport System) को और मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. बुधवार को 80 और लो-फ्लोर एसी सीएनजी बसों (AC Buses) को सरकारी बेड़े में शामिल किया. इसी के साथ दिल्ली में पहली बार सरकारी बसों का आंकड़ा 7081 पहुंच गया है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने इन बसों को राजघाट बस डिपो से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. घुमेनहेड़ा में नव निर्मित बस डिपो से यह बसें दिल्ली के 9 रूटों पर दौड़ने लगी हैं. इस मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्लीवासियों को बधाई. सार्वजनिक बसों के बेड़े में आज 80 लो-फ़्लोर एसी बसें और जुड़ गईं. वहीं, गहलोत ने दिल्लीवासियों को बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में दिल्ली के सर्वाजनिक परिवहन सेवा के सुगम बनाने के लिए कटिबद्ध हैं. केजरीवाल सरकार ने जो वादा किया था, उसी क्रम में परिवहन सेवा को सुगम बनाया जा रहा है.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने अपनी सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को लगातार मजबूती प्रदान कर रही है. इसी कड़ी में आज दिल्ली सरकार ने अपने बस बेड़ें में 80 नई लो-फ्लोर एसी सीएनजी बसों को शामिल किया है. इन नई बसों को हरी झंडी दिखाने के लिए राजघाट डिपो पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर सभी बसों को दिल्ली के अलग-अलग रूटों पर रवाना किया. यह सभी बसें घुमेनहेड़ा में नव निर्मित बस डिपो से संचालित की जाएंगी.

DTC Buses, Cluster bus, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kailash Gahlot, DTC, Cluster Buses in delhi, E-Bus, Electric Bus, Kejriwal Government, Delhi Latest News, डीटीसी बसें, लो-फ्लोर डीटीसी बसें, दिल्ली न्यूज, 80 एसी लो- फ्लोर डीटीसी बसें, दिल्ली की खबरें, दिल्ली सरकार, कैलाश गहलोत, परिवाहन मंत्रालय कैलाश गहलोत, दिल्ली न्यूज, डीटीसी बस, दिल्ली लेटेस्ट न्यूज, अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार ने अपनी सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को लगातार मजबूती प्रदान कर रही है.

दिल्ली के 9 रूटों पर चलेंगी 80 और एसी सीएनजी बसें
यह बसें 9 रूटों, कमरुद्दीन नगर टर्मिनल से सराय काले खां, बी ब्लॉक मंगोलपुरी से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, सैयद नांगलोई पुरानी दिल्ली से रेलवे स्टेशन, महरौली ये मयूर विहार फेस-3, टिकरी बॉर्डर से दिल्ली सचिवालय, वेस्ट एन्क्लेव से शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं से भाटी माइंस, मंगोलपुरी बी ब्लॉक से आर ब्लॉक न्यू राजिंदर नगर, मंगोलपुरी क्यू ब्लॉक से सफदरजंग टर्मिनल तक चलेंगी. इन 80 नई एसी सीएनजी बसों के बेड़े में शामिल होने के बाद दिल्ली में सरकारी बसो की संख्या 7081 पहुंच गई है.

60 इलेक्ट्रिक बसों को भी उतारा जाएगा दिल्ली की सड़कों पर
इस अवसर पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली के सर्वाजनिक परिवहन बेड़े में पिछले दिनों 7000 का आंकड़ा पार हो गया था, जो अब 7081 हो गई है. आने वाले कुछ दिनों में 60 इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा. उनका अभी रजिस्ट्रेशन और इंटीग्रेशन का काम चल रहा है. वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “दिल्लीवासियों को बधाई. सार्वजनिक बसों के बेड़े में आज 80 लो-फ़्लोर एसी बसें और जुड़ गईं. दिल्ली का बस नेटवर्क हम लगातार मज़बूत कर रहे हैं. दिल्ली के लोगों से किए सारे वादे पूरे करेंगे.’

DTC Buses, Cluster bus, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kailash Gahlot, DTC, Cluster Buses in delhi, E-Bus, Electric Bus, Kejriwal Government, Delhi Latest News, डीटीसी बसें, लो-फ्लोर डीटीसी बसें, दिल्ली न्यूज, 80 एसी लो- फ्लोर डीटीसी बसें, दिल्ली की खबरें, दिल्ली सरकार, कैलाश गहलोत, परिवाहन मंत्रालय कैलाश गहलोत, दिल्ली न्यूज, डीटीसी बस, दिल्ली लेटेस्ट न्यूज, अरविंद केजरीवाल

मार्च महीने में केजरीवाल सरकार ने 100 लो-फ्लोर एसी सीएनजी बसों को दिल्ली की सड़कों पर उतारा था.

मार्च में दिल्ली की सड़कों पर उतरी थीं 100 एसी सीएनजी बसें
इससे पहले, मार्च महीने में केजरीवाल सरकार ने 100 लो-फ्लोर एसी सीएनजी बसों को दिल्ली की सड़कों पर उतारा था. यह पहला मौका था, जब दिल्ली के सार्वजनिक बस बेड़े में बसों की संख्या बढ़कर 7001 हो गई थी. अब 80 और नई लो-फ्लोर एसी सीएनजी बसों को शामिल करने के बाद कुल बसों की संख्या बढ़कर 7081 हो गई है. वहीं, दिल्ली सरकार ने पुरानी हुई बसों के बेड़े के सेवानिवृत्त होने को देखते हुए डीटीसी बेड़े में अतिरिक्त 1000 ई-बसों और क्लस्टर बेड़े में 240 ई-बसों को शामिल करने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें: Uber के बाद अब Ola ने भी बढ़ाया किराया! जानें बस-ऑटो से सफर करना अब कितना महंगा हो जाएगा

केजरीवाल सरकार अपने सार्वनिक परिवहन को मजबूती प्रदान करने के लिए बस बेड़े में लगातार बसों को जोड़ रही है. सरकार ने नई बसों को जोड़ने का सिलसिल अप्रैल 2016 में शुरू किया और तब से लगातार जारी है. केजरीवाल सरकार ने 2016 से अब तक बस बेड़े में 2026 नई एसी और नॉन एसी बसों को शामिल किया है, जिसमें 1386 नॉन एसी हैं और 640 एसी बसें शामिल हैं. सरकार ने 2016-17 में 259 नॉन एसी बसों को शामिल किया था. इसी तरह, 2017-18 में 96, 2018-19 में 31, 2019-20 में 927, 2020-21 में 73 नॉन एसी बसों को शामिल किया था. वहीं, 2019-20 में 135, 2020-21 में 176 और 2021-22 में 329 एसी बसों के साथ 2 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया गया है.

Tags: Buses, Delhi Government, Delhi transport department, Delhi-NCR News, Public Transportation

image Source

Enable Notifications OK No thanks