EV Policy: द‍िल्‍ली में इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों को म‍िल रहा जबर्दस्‍त रेस्‍पांस, तीन माह में र‍िकॉर्ड व्‍हीकल हुए रज‍िस्‍टर्ड


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण ( Air Pollution) की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए सरकार ईवी पॉल‍िसी (EV Policy) पर जोर शोर से काम कर रही है. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से दो, तीन और चार पह‍िया वाहनों के ल‍िए 2020 में इलेक्‍ट्र‍िक वाहन पॉल‍िसी (Electric Vehicle Policy) लेकर आई थी. सरकार को इस पॉल‍िसी का जबर्दस्‍त रेस्‍पांस म‍िल रहा है. द‍िल्‍ली की सड़कों पर 45,900 इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) दौड़ रहे हैं जोक‍ि इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों को कुल 12.6 फीसदी रज‍िस्‍ट्रेशन र‍िकॉर्ड क‍िया गया है.

द‍िलचस्‍प बात तो यह है क‍ि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने अपनी ईवी पॉल‍िसी (EV Policy) को लॉन्‍च करने के बाद 2023 तक इसके अंतर्गत 25 फीसदी इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों (Electric Vehicle Policy) का रज‍िस्‍ट्रेशन करने का टारगेट न‍िर्धार‍ित क‍िया था. लेक‍िन अब मार्च 2022 तक इसका रज‍िस्‍ट्रेशन 12.6 फीसदी हो गया है तो 2023 से पहले इस टारगेट के पूरा होने की प्रबल संभावना सरकार देख रही है. इसको लेकर द‍िल्‍ली सरकार काफी उत्‍साह‍ित भी है.

ये भी पढ़ें: e-cycle: बाजार में आ गईं ट्रैकिंग के लिए दो शानदार ई-साइकिल, देखें क्या है कीमत?

सरकारी आंकड़ों की माने तो दिल्ली की सड़कों पर जो 45,900 इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ रहे हैं उनमें से अकेले 16 हजार से अधिक दोपह‍िया इलेक्ट्रिक वाहन हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन पहले 10 फीसदी था जोक‍ि बढ़कर 12.6 फीसदी हो गया है. इलेक्‍ट‍्र‍िक वाहनों की बढ़ती ड‍िमांड के चलते अब सरकार ने ई-साइकिल सेगमेंट को भी ईवी पॉलिसी का हिस्सा बनाया है. अभी तक दो, तीन और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन ही ईवी पॉलिसी में शामिल थे.

तीन माह से इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों की बि‍क्री में इजाफा
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) का भी कहना है क‍ि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार का विजन दिल्ली को इलेक्ट्रिक व्हीकल का गढ़ बनाना है. पिछले तीन महीने से हर रोज इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री लगातार बढ़ती रही है. उसमें मोटरसाइकल और स्कूटर की संख्या काफी है. इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री में मोटरसाइकिल-स्कूटर की बिक्री 36 प्रतिशत है. अभी तक 45 हजार 900 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स दिल्ली की सड़कों पर दौड़ रहे है.

परिवहन मंत्री का कहना है क‍ि कहा कि जब हमने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की शुरुआत की थी, तब शुरुआती टारगेट रखा था कि आने वाले 4 साल में 25 फीसदी रजिस्ट्रेशन इलेक्ट्रिक वाहनों का होना चाहिए. करीब ढाई साल पहले यह एक से दो प्रतिशत था, जो अब मार्च में 12.6 फीसदी तक पहुंच गया है. ऐसे में इसके लिए सभी दिल्लीवासी बधाई के पात्र हैं. बैट्री से चलने वाले वाहनों की बात करें तो पूरी दुनिया में आज तक सबसे ज्यादा साइकल बेची गई हैं.

Tags: Air pollution, Auto News, Autofocus, Delhi Government, Delhi news, Electric Bicycles, Electric Scooter, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks