Delhi To London Bus: Airline की First Class के टक्कर का होगा सफर, जानें कितने होंगे स्टॉप और किन देशों से होकर गुजरेगी बस


दिल्ली. दिल्ली से लंदन तक का बस से सफर…यह सुनने में ही काफी रोमांचक लगता है. फ्लाइट की अपेक्षा ​बस में सफर कुछ अलग ही होता है. जब सफर दिल्ली से लंदन तक हो तो आप सोच ही सकते हैं कि यह ट्रिप कितनी खास होगी. इस ट्रिप की खास बात यह होगी कि यह कई खास स्थानों से होती हुई जाएगी. ऐसे में यह किसी के लिए भी यादगार सफर होगा. खबरों के अनुसार इस साल सितम्बर तक दिल्ली से लंदन तक की बस सेवा (Delhi To London Bus Service) शुरू हो जाएगी. आइए जानते हैं कि यह बस कहां कहां से होते हुए लंदन तक पहुंचेगी.

यूं रहेगा बस का रूट
दिल्ली से वाया कोलकाता बस म्यांमार पहुंचेगी. इसके बाद थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लतविया , लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस के बाद लंदन पहुंचेगी. फ्रांस और लंदन के बीच फेरी सेवा के जरिए बस को फ्रांस के कैले से यूके के डोवर तक ले जाया जाएगा. इसे पार करने में करीब दो घंटे का वक्त लगेगा. इसके बाद बस में सवार यात्री लंदन के लिए रवाना होंगे. बस में भी 20 सीटें होंगी और हर यात्री के लिए अलग से केबिन होगा. इसमें खाने-पीने से लेकर सोने तक की सुविधाएं होंगी.

15 लाख का फुल पैकेज
तमात तरह की लग्जरी सुविधाओं से युक्त यह बस एडवेंचर्स ओवरलैंड की ओर से चलाई जाएगी. यह बस 70 दिनों में करीब 20 हजार किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 18 देशों का सफर तय करेगी. इस बस सेवा के लिए 15 लाख रुपये का पैकेज लेना होगा. इस पैकेज में टिकट, वीजा और अलग-अलग देशों में ठहरने की सुविधा सरीखी सभी सेवाएं शामिल हैं.

delhi to london, delhi to london bus, special bus for london,

ब्रिटिश कंपनी ने 1957 में वाया दिल्ली लंदन-कोलकाता के बीच बस सेवा की शुरुआत की थी.

बदल गया है पुराना रूट
बता दें कि 46 साल के बाद यह दूसरी बार है जब लंदन के लिए बस सेवा शुरू करने का प्लान किया गया है. ब्रिटिश कंपनी ने 1957 में वाया दिल्ली लंदन-कोलकाता के बीच बस सेवा की शुरुआत की थी. बस चल रही थी, लेकिन कुछ वर्ष बाद बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी. फिर एक ब्रिटिश यात्री ने डबल डेकर बस बनाकर, दोबारा सिडनी-भारत-लंदन के बीच बस सेवा शुरू की. ये 1976 तक चलती रही. उस वक्त ईरान के अंदरूनी हालात और भारत-पाकिस्तान के बीच के तनाव की स्थिति को देखते हुए बस सेवा को बंद कर दिया गया था. अब एक बार एक निजी कम्पनी इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. पुरानी बस सेवा में रूट के कारण भी कुछ समस्या हुई थी. ऐसे में इस बार पाकिस्तान व अफगानिस्तान की जगह अब इसे म्यांमार, थाईलैंड, चीन, किर्गिस्तान होने हुए फ्रांस तक ले जाया जाएगा. साथ ही इंग्लिश चैनल पार करने के लिए क्रूज का भी सहारा लिया जाएगा.

Tags: Bus, Delhi Bus, London



Source link

Enable Notifications OK No thanks